Friday, Apr 26 2024 | Time 23:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


गन्ना पेराई की समाप्ति तक चीनी मिलें चलती रहेंगी:ठाकरे

गन्ना पेराई की समाप्ति तक चीनी मिलें चलती रहेंगी:ठाकरे

मुंबई,17 मई (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को निर्देश दिया कि जब तक किसान गन्ने की पेराई पूरी नहीं कर लेते, तब तक चीनी मिलें चलती रहेंगी।

प्रदेश में इस वर्ष गन्ने का उत्पादन बढ़ा है और गन्ने का रकबा पिछले सीजन की तुलना में 2.25 लाख हेक्टेयर अधिक है श्री ठाकरे ने यहां एक बैठक में कहा कि गन्ना उत्पादकों को किसी भी नुकसान से बचने के लिए,चीनी मिलों को पेराई पूरा होने तक खुला रखा जाना चाहिए।

श्री ठाकरे की अध्यक्षता में सह्याद्री गेस्ट हाउस में हुई बैठक में किसानों के हित में गन्ना पेराई पर 200 रुपये की अतिरिक्त छूट (सब्सिडी) देने का निर्णय लिया गया।

बैठक में उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार, राजस्व मंत्री बालासाहब थोराट, सहकारिता मंत्री बालासाहब पाटिल, कृषि मंत्री दादाजी भूसे, जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, मेडिकल शिक्षा मंत्री अमित देशमुख, सहकारिता राज्य मंत्री विश्वजीत कदम, मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खड़गे, सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव ओपी गुप्ता, कृषि सचिव एकनाथ दावले, चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड़ सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

इससे लगभग 100 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा और 1 मई, 2022 को सीजन खत्म होने के बाद राज्य को लगभग 52 लाख टन पेराई की उम्मीद है। इसमें से 32 लाख टन गन्ना अब तक पेरा जा चुका है।

त्रिपाठी.श्रवण

वार्ता

image