Friday, Apr 26 2024 | Time 09:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पूर्व केन्द्रीय मंत्री भानुप्रकाश सिंह का निधन

पूर्व केन्द्रीय मंत्री भानुप्रकाश सिंह का निधन

राजगढ़, 24 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले की नरसिंहगढ़ रियासत के अंतिम शासक, पूर्व केन्द्रीय मंत्री अौर गोवा के पूर्व राज्यपाल भानुप्रकाश सिंह का निधन हो गया।

नरसिंहगढ़ विधायक राज्यवर्धन सिंह के पिता श्री सिंह का कल देर रात इंदौर में निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार कल नरसिंहगढ़ में होगा।

श्री सिंह ने वर्ष 1962 में राजनीति में पदार्पण करते हुए पहली बार नरसिंहगढ़ विधानसभा और राजगढ़ लोकसभा से एक साथ निर्दलीय चुनाव लड़ा। स्वर्गीय इंदिरा गांधी के करीबी माने जाने वाले श्री सिंह ने 1964 में कांग्रेस की सदस्यता ली थी। केंद्र में कई अहम मंत्रालय संभाल चुके श्री सिंह ने 1 सितंबर 1970 को, जब तत्कालीन केंद्र सरकार ने 24 वें संविधान संशोधन के जरिये राजा-महाराजाओं को मिलने वाली प्रिवीपर्स को समाप्त करने का निर्णय लिया तो विरोध स्वरूप मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

मार्च 1991 में श्री सिंह को गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया गया। कोंकण रेलवे प्रोजेक्ट के किसी मामले में उनका गोवा के तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ विल्फ्रेड डिसूजा से विवाद हुआ। इस मामले में विवाद बढ़ने पर उन्होंने राज्यपाल पद से त्यागपत्र दे दिया।

 

image