Friday, Apr 26 2024 | Time 07:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए राज्य में शैक्षणिक वातावरण जरूरी -भूपेश

प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए राज्य में शैक्षणिक वातावरण जरूरी -भूपेश

दुर्ग 26 जून(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिस्पर्धा के योग्य बनाने के लिए राज्य में शैक्षणिक वातावरण निर्माण करने की जरूरत पर जोर दिया है।

श्री बघेल ने आज जिले के मर्रा हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रांगण में आयोजित राज्य स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव के कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं और रोजगार के अधिकतम अवसरों का निर्माण राज्य सरकार की प्राथमिकता है।उन्होंने इस मौके पर शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और आधुनिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए विभिन्न एप्प निर्माण के लिए प्रमुख सचिव शिक्षा गौरव द्धिवेदी और उनकी राज्य स्तरीय टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी।

श्री बघेल ने इससे पूर्व राज्य स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव में यहां नवप्रवेशी बच्चों को तिलक लगाया और उन्हें मिठाई खिलाकर तथा पाठ्य पुस्तक प्रदान कर शाला प्रवेश कराया। मुख्यमंत्री श्री बघेल की प्रारंभिक शिक्षा मर्रा के इसी स्कूल में हुई थी।उन्होंने अपने गुरूजनों हीरासिंह ठाकुर,चैतूराम कटियार को शाल और श्रीफल भेंट किया और उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने शाला प्रवेश उत्सव में नवप्रवेशी बच्चों को अपनी बधाई दी। उन्होंने शिक्षा में नवाचार, लर्निंग एप्प के लोकार्पण, निखार कार्यक्रम आदि का जिक्र करते हुए कहा कि इससे अब शासकीय स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चे अपने को गौरवान्वित महसूस करेंगे। उन्होंने मर्रा के हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल में पांच अतिरिक्त कमरों के निर्माण और आवश्यकतानुसार फर्नीचर प्रदान करने की भी घोषणा की।

समारोह को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रूद्र गुरू ने भी संबोधित किया।प्रमुख सचिव शिक्षा श्री द्विवेदी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, नवाचार के लिए विभिन्न एप्प की जानकारी दी और प्रतिस्पर्धी शिक्षा के लिए उनका महत्व बताया।उन्होंने शिक्षा में गुणवत्ता के लिए विभागीय कार्यक्रमों से उपस्थितों को अवगत कराया।

साहू

वार्ता

image