Sunday, Apr 28 2024 | Time 07:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मिजोरम में लोकसभा के सभी छह उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए

आइजोल, 28 मार्च (वार्ता) मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट पर आगामी चुनाव के लिए गुरुवार को सभी छह उम्मीदवारों के नामांकन पत्र को जांच के बाद वैध पाया गया।

छह उम्मीदवारों में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के चार उम्मीदवार भी शामिल हैं- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) के लालबियाकज़ामा, सत्तारूढ़ ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के रिचर्ड वानलालहमंगइहा, भाजपा के वनलालहुमुआका और मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के के वनलालवेना, मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (एमपीसी) की ओर से एकमात्र महिला उम्मीदवार रीता मालसावमी और एक स्वतंत्र लालहरियाट्रेंगा छंगटे इस मैदान में शामिल हैं।

अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च है। मिजोरम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव छह-कोणीय मुकाबला होने का अनुमान है क्योंकि सभी उम्मीदवारों ने कहा है कि वे अपना नामांकन वापस नहीं लेंगे।

इस बीच, आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के मुद्दे पर गुरुवार को राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक हुई। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास की अध्यक्षता में हुई बैठक में आगामी संसदीय चुनावों में भाग लेने के लिए मतदाताओं, विशेषकर युवा और पहली बार मतदाताओं को शिक्षित करने के नए तरीके पेश करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मिजोरम में मतदान प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से कम रहा इसलिए आगामी संसदीय चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश करने की आवश्यकता है। बैठक में शिक्षा विभाग और खेल एवं युवा सेवा विभाग को शामिल कर सूक्ष्म स्तर पर मतदाताओं को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गई।

अभय

वार्ता
More News
उत्तराखंड के जंगलों में आग का तांडव, आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा ली

उत्तराखंड के जंगलों में आग का तांडव, आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा ली

27 Apr 2024 | 11:17 PM

नैनीताल, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के वनों में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। राज्य में अभी तक 689.89 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ चुका है। इससे वन विभाग को लाखों का नुकसान हुआ है। नैनीताल में आग बुझाने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर को लगाया है।

see more..
image