Friday, Apr 26 2024 | Time 22:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मोदी की जिद से देश की अर्थव्यवस्था में संघर्ष: चव्हाण

मोदी की जिद से देश की अर्थव्यवस्था में संघर्ष: चव्हाण

कोल्हापुर 14 नवंबर (वार्ता) महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जिद से भारतीय अर्थव्यवस्था में संघर्ष पैदा हो गया है।

केन्द्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक से वित्तीय घाटा को पूरा करने के लिए 3़ 50 लाख करोड़ रुपये की मांग की थी। यह स्थिति नीरव मोदी और विजय माल्या जैसे लोगों के बैंक घोटाला के कारण उत्पन्न हुई है।

श्री चव्हाण आज यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि यदि रिजर्व बैंक के गवर्नर केन्द्र सरकार की मांग को ठुकराते हैं तो उनके समक्ष दो विकल्प होगें या तो वे सरकार के समक्ष आत्मसमर्पण करें या फिर इस्तीफा दें। रिजर्व बैंक की 19 नवंबर को बैठक है और इस बैठक में ये सारी बातें तय होंगी।

उन्हाेंने कहा कि केन्द्र सरकार और रिजर्व बैंक के बीच चल रहे संघर्ष में केन्द्र सरकार रिजर्व की धारा 7 के तहत सुझाव दे सकती है हालांकि अभी तक किसी भी सरकार ने इस धारा का उपयोग नहीं किया। भाजपा की सरकार ने रिजर्व बैंक को तीन पत्र भेज चुकी है जिसमें 3़ 50 लाख करोड़ रुपये की मांग की थी।

श्री चव्हाण ने कहा कि यदि रिजर्व बैंक के गवर्नर इस्तीफा देते हैं तो देश की आर्थिक स्थिति पर भूचाल आ सकता है। उन्हाेंने कहा कि केन्द्र सरकार ने विभिन्न करों तथा पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाकर 21 लाख करोड़ रुपये एकत्र किये हैं।

त्रिपाठी, उप्रेती

जारी वार्ता

image