Friday, Apr 26 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मिन्टो हॉल, बोट क्लब, विन्ड एण्ड वेव्ज़ सहित निगम की 21 इकाईयों को मिला आई.एस.ओ. सर्टिफिकेट

भोपाल, 23 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेेश राज्य पर्यटन विकास के प्रबंध संचालक एस. विश्वनाथन ने बताया है कि पर्यटन के क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष विभिन्न स्तरों पर राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने के साथ ही म.प्र. पर्यटन अब गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली, पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली और खाद्य सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली के मानकों के स्तर पर देश के अन्य राज्यों के पर्यटन निगम की अपेक्षा बहुत आगे है।
श्री विश्वनाथन ने बताया कि राजधानी भोपाल के अंतर्राष्ट्रीय कंन्वेंशन सेन्टर, मिन्टों हॉल भोपाल, भोपाल बोट क्लब, विंड एण्ड वेव्ज़, सहित निगम की कुल 21 इकाईयों को आई.एस.ओ. मानक प्राप्त हुआ है इस उपलब्धि से म.प्र. पर्यटन विकास निगम देश में इतने अधिक आई.एस.ओ. मान्यता प्राप्त होटल्स, मोटल्स, रिसॉर्ट्स आदि इकाईयों का संचालन करने वाला देश का एक मात्र राज्य बन गया है।
उन्हाेंने बताया कि वर्तमान में म.प्र. पर्यटन विकास निगम की इकाईयां प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद है क्योंकि म.प्र. देशी एवं विदेशी पर्यटकों के लिए पर्यटन कि दृष्टि से हर प्रकार से एक सुरक्षित राज्य है, साथ ही निगम की समस्त इकाईयों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए शासन द्वारा जारी गाईडलाइन एवं एस.ओ.पी. का अनिवार्य रूप से पालन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि गत माह मेसर्स कॉर्पोरेट सर्टिफिकेशन्स एवं सर्विसेस की टीम द्वारा निगम की इकाईयों का परिक्षण व निरीक्षण किया जाकर निगम की 21 इकाईयों को तीन श्रेणियों के तहत आई.एस.ओ. प्रमाणीकरण संस्था द्वारा तीन वर्षों के लिए आई.एस.ओ. प्रमाण पत्र जारी किया गया है। निगम की यह सभी इकाईयां आई.एस.ओ. प्रमाणीकरण के समस्त मानको पर खरी उतरी हैं। उन्होंने कहा कि म.प्र. पर्यटन विकास निगम के लिए यह विशेष उपलब्धि होने के साथ निश्चित रूप से प्रदेश के लिए गौरव का विषय है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image