Friday, Apr 26 2024 | Time 05:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के कई जिलों में बिजली गिरने की चेतवानी

भोपाल, 22 जुलाई (वार्ता) मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में अगले चौबीस घंटों के दौरान गरज चमक के बीच कई स्थानों पर बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।
प्रदेश में कल शाम या रात्रि में हल्की वर्षा के दौरान बिजली गिरने से कुल 7 लोगों की मृत्यु हुई है और 8 व्यक्ति घायल हुए हैं। इनमें रतलाम जिले में 3 तथा उज्जैन, झाबुआ, मुरैना और श्योपुर में एक एक व्यक्ति की मौत हुई तथा शिवपुरी जिले के सिरसोद थाना क्षेत्र के ग्राम टिकबेहट में वर्षा के दौरान पेड़ के नीचे खड़े एक ही परिवार के आठ लोग घायल हुए हैं।
बिजली गिरने से हुई मौतों और घायलों के मद्देनजर आज मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र ने चेतावनी जारी की है कि अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के करीब 32 जिलों में गरज चमक के दौरान बिजली गिर सकती है। इन जिलों में इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, छिंदवाड़ा, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, अनूपपुर, शहड़ोल एवं डिंडाेरी शामिल हैं।
विभाग ने गरज चमक के दौरान वज्रपात होने की स्थिति में लोगों को सलाह दी है कि ऐसे हालातों में लोग पेड़ों के नीचे खड़े ना हो, विद्युत उपकरणों का उपयोग ना करें, धातु से बने उपकरण अपने साथ ना रखें तथा किसी सुरक्षित भवन में आश्रय लें।
बिजली गिरने के पुर्वानुमान के संदर्भ में प्रदेशिक मौसम केन्द्र नागपुर के उप महानिदेशक एम एल साहू ने आज दूरभाष पर यूनीवार्ता को बताया कि आई आई टी एम पुणे ने हाल ही एक नया उपकरण बनाया है, जो गरज चमक की स्थिति बनने पर बिजली गिरने की संभावना जाहिर करता है। मौसम विभाग में इसका पिछले माह से ही उपयोग होने लगा है।
श्री साहू ने स्पष्ट किया कि बारिश के मौसम में बिजली तभी गिरती है जब गरज चमक की स्थिति बनती है । उन्होंने कहा कि मौसम विभाग जनहित में गरज चमक के दौरान बिजली गिरने की संभावना की चेतावनी जारी करने लगा है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में पुर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में गरज चमक के दौरान जिन जिलों के बारे में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है, वहां जरुरी नहीं है कि सभी जगह बिजली गिरे, लेकिन कहीं कहीं गिर भी सकती है।
व्यास बघेल
वार्ता
image