Friday, Apr 26 2024 | Time 22:30 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


राजस्थान, बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान

पुणे 19 जनवरी (वार्ता) पश्चिम राजस्थान और बिहार में अलग-अलग स्थानों में दिन में सामान्य से बहुत अधिक ठंड रहने का अनुमान है जबकि उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों में शीत लहर की स्थिति हो सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे,आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को उत्तर-पूर्व मानसून की बारिश बंद हो गई है।
रात का तापमान पश्चिम मध्य प्रदेश और मराठवाड़ा के कई स्थानों पर तथा मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कई स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य से 3़ 1 डिग्री सेल्सियस से 5़ 0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
पंजाब और तटीय कर्नाटक के अधिकांश स्थानों पर, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, गुजरात , विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के कई स्थानों पर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, असम के कुछ स्थानों पर, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, बिहार, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानाें में तापमान 1़ 6 डिग्री से 3़ 0 डिग्री
सेल्सियस ऊपर रहा।
पश्चिम राजस्थान में कुछ स्थानों में सौराष्ट्र, कच्छ में तापमान 1़ 6 से 3़ 0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान बिहार के डेहरी ऑन सोन और पंजाब के अमृतसर में 5.0 डिग्री
सेल्सियस दर्ज किया गया।
बिहार और पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में दिन में सोमवार को दिन में सामान्य से बहुत अधिक ठंड की स्थिति रही।
पश्चिम राजस्थान और बिहार के कई इलाकों में, हरियाणा, दिल्ली (पालम) और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में, पंजाब और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में मंगलवार को सुबह 08़ 30 कोहरे का असर रहा।
पंजाब और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर, हरियाणा, दिल्ली (सफदरजंग, रिज और अयानगर), पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में पर्वतीय इलाके, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों में मध्यम कोहरा छाया रहा।
आगरा, मुजफ्फरपुर, गोरखपुर, लखनऊ, भिवानी, गंगानगर, चुरू, पिलानी, ग्वालियर, फलोदी और जैसलमेर में 25 मीटर, अमृतसर, पूर्णिया, सुपौल, भागलपुर, गया, पटना, कानपुर, सुल्तानपुर, अलीगढ़, नारनौल और बीकानेर में 50 मीटर, तेजपुर, मालदा, फोर्ब्सगंज, वाराणसी, फुर्सतगंज, चुर्क, हिसार, सफदरजंग, लुधियाना, पटियाला, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और बाड़मेर में 200 मीटर दृश्यता दर्ज की गयी।
पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में, बिहार और पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में अगले 24 घंटे में घना से अति घना कोहरा छा सकता है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम में कहीं कहीं घना कोहरा छाने का अनुमान है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image