Friday, Apr 26 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिक्षा महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन 23 सितम्बर से

रायपुर 20 सितम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के शासकीय, निजी शिक्षा महाविद्यालयों, संस्थाओं में संचालित बी.एड., डी.एल.एड., बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड.पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आनलाइन प्रक्रिया 23 सितंबर से प्रारंभ होगी।
अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के शासकीय, निजी शिक्षा महाविद्यालयों, संस्थाओं में ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 27 सितम्बर तक चलेगी।इस बार आंबटन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। पिछले वर्षों से अलग साक्षात्कार (काउंसलिंग) आबंटन की प्रक्रिया के स्थान पर अंतिम चरण प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है।
प्रदेश में डी.एल.एड. की कुल 6 हजार 710 सीटों में तीन चरण के आबंटन के बाद शेष रिक्त 2 हजार 567 और बी.एड. की कुल 14 हजार 150 सीटों में से तीन चरण के आबंटन प्रक्रिया के बाद शेष रिक्त लगभग 1670 सीटों के लिए 23 सितम्बर से एक बार विकल्प फार्म भरवाएं जाएंगे और दो बार आबंटन सूची जारी की जाएगी।
अंतिम चरण की प्रथम सूची 28 सितम्बर को जारी की जाएगी और प्रवेश की तिथि 30 सितम्बर से एक अक्टूबर तक निर्धारित की गई है।अंतिम चरण की द्वितीय सूची 3 अक्टूबर को जारी होगी और प्रवेश की तिथि 4 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है।
लक्ष्मण.साहू
वार्ता
image