Saturday, Apr 27 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शीघ्र डायग्नोसिस के लिए स्मार्टफोन- आधारित ग्लूकोज परीक्षण विकसित

जोधपुर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के शोधकर्ताओं ने एक अद्वितीय चिकित्सा प्रणाली बनाई है जहां स्मार्टफोन का उपयोग मरीजों में ग्लूकोज के स्तर का परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है ताकि परीक्षण परिणाम शीघ्र और आसानी से उपलब्ध किए जा सकें।
एंड्रॉइड ऐप का उपयोग करके पूरा तंत्र किसी भी स्मार्टफोन से एक पेपर-आधारित विश्लेषणात्मक उपकरण जोड़ता है जो ग्लूकोज के नमूने का पता लगाने के लिए सक्षम है । 10−40 मिमी की सघनता सीमा के साथ कागज-आधारित विश्लेषणात्मक उपकरण पोर्टेबल उपकरण हैं जिसने आवश्यकता-बिंदु परीक्षण में क्रांति ला दी है और जैव रासायनिक नमूनों का तुरंत आकलन कर सकते हैं । यह उपकरण एक लैब-आधारित कार्यात्मक बायोडिग्रेडेबल पेपर के साथ आता है जो मौजूद ग्लूकोज के स्तर और मात्रा के आधार पर अपना रंग बदल देता है। इसे स्मार्टफोन से जोड़कर शोधकर्ताओं ने ग्लूकोज के स्तर को ट्रैक करने की पूरी प्रक्रिया को तीव्र और प्रभावी बना दिया है ।
इस उपकरण को जनता के निजी उपयोग के लिए विकसित करने का लक्ष्य है । यह उपकरण, तकनीकी या परिष्कृत प्रयोगशाला सेटिंग्स की आवश्यकता के बिना ऑन-द-स्पॉट ग्लूकोज परीक्षण परिणाम प्रदान कर सकता है । इसके अतिरिक्त इसे किफायती और बायोडिग्रेडेबल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जांच की वर्तमान लागत प्रयोगशाला में केवल लगभग 10 रुपए है । टीम को उम्मीद है कि बड़े पैमाने पर उत्पादन के दौरान इसे और भी सस्ता बनाकर पांच रुपए तक लाया जा सकता है ।
यह अनुसंधान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर के यात्रिक अभियांत्रिकी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर अंकुर गुप्ता, श्री विनय किशनानी, श्री निखिल कश्यप और श्री शिवम शशांक टीम द्वारा किया गया ।
डॉ. गुप्ता ने बताया कि स्मार्टफोन आसानी से अन्य डिवाइस और प्लेटफ़ॉर्म्स के साथ जुड़ जाता है। स्मार्टफोन आधारित डिटेक्शन फ्रेमवर्क आपको बड़े नेटवर्क या डेटाबेस से जोड़ने में मदद करता है और आसानी से निगरानी करने, डेटा संग्रहण करने और परिणाम साझा करने की सुविधा प्रदान कर सकता है। यह कनेक्टिविटी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और शोधकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। एक कागज-आधारित विश्लेषणात्मक उपकरण है जिसकी एक बड़ी समस्या यह है कि इसे काम करने के लिए विशिष्ट प्रकाश स्थितियों की जरूरत होती है।
उन्होंने बताया कि इस शोध में दूरगामी क्षमता है, " यह अध्ययन दर्शाता है कि यह विकसित प्रणाली उपयोगकर्ता के लिये प्रारंभिक रोग जांच के लिए सहायक है । मशीन लर्निंग तकनीकों को शामिल करके, प्लेटफ़ॉर्म विश्वसनीय और सटीक परिणाम प्रदान कर सकता है, इस प्रकार किसी भी बीमारी की बेहतर प्रारंभिक स्वास्थ्य जांच और निदान के लिए परिणामों की सटीकता का अनुमान लगाने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है । यह मॉड्यूल प्रशिक्षण और परीक्षण के लिए नमूना आंकड़े / डेटा प्रदान करके अन्य बीमारियों का पता लगाने के लिए अनुकूल हो सकता है । भविष्य के अनुप्रयोग के लिए, टीम गैर-रक्त पदार्थों में अलग-अलग रंग कोड के रूप में अलग-अलग रंग संकेतकों का उपयोग करके ग्लूकोज, यूरिक एसिड और लैक्टेट का एक साथ पता लगाने पर काम कर रही है । अभी तक भले ही यह ढांचा केवल ग्लूकोज नमूनों के लिए काम करता है। इस दृष्टिकोण को अन्य बीमारियों की जांच और निदान विश्लेषण के लिए भी नियोजित किया जा सकता है । इसमें विभिन्न लक्ष्य विश्लेषणों, एंजाइमों और संकेतकों के लिए अनुकूलन की आवश्यकता होती है जबकि मूल अवधारणा वही रहती है । खींची गई छवियों को फिर मशीन लर्निंग विश्लेषण के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है ताकि निदान संबंधी जानकारी सीधे उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन तक पहुंच सके ।
जोरा
वार्ता
image