Saturday, Apr 27 2024 | Time 18:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य में युवा निभा सकते हैं अहम भूमिका : सिंह

सिरसा, 27 मार्च (वार्ता) हरियाणा में सिरसा के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर के सिंह ने बुधवार को कहा कि शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य में युवा सबसे अहम भूमिका निभा सकते हैं।
श्री सिंह ने आज स्थानीय डेरा सच्चा सौदा स्थित शाह सतनाम जी कन्या विद्यालय, शाह सतनाम जी कन्या महाविद्यालय, सैंंट एमएसजी स्कूल में कम्प्यूटर लैब, खेल सुविधाओं व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने डेरा के प्रबंधक मंडल के सदस्यों के साथ उनके कार्यालय,रेस्तरां,खेल स्टेडियम,सत्संग हॉल सहित विभिन्न उपलब्धियोंं में गिनीज बुक ऑफ रिकार्डस को तनमयता से देखा ओर काफी भाव विभोर हुए।
उपायुक्त ने डेरा सच्चा सौदा कमेटी सदस्यों से कहा कि वे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप) में अपना योगदान दें। शैक्षणिक संस्थानों में सेल्फी प्वाइंट बनवाए जाएं तथा विद्यार्थियों को भी मतदान का महत्व बताएं ताकि वे अपने अभिभावकों व पड़ोसियों को भी मतदान के लिए प्रेरित कर सकें। उन्होंने कहा कि हर मतदाता का यह दायित्व है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।
उन्होंने कहा कि कहा कि संविधान में देश के हर पात्र नागरिक को मत का अधिकार दिया हुआ है, जिसका प्रयोग कर वह देश की लोकतांत्रिक मजबूती में अपनी अहम भूमिका निभाता है। इस दिशा में युवा मतदाता अहम भूमिका निभा सकता है, क्योंकि युवा ऊर्जावान होता है और दूसरों को भी प्रेरित करने की क्षमता भी उसमें होती है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने अबकी बार सौ प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है। इसी कड़ी में स्वीप कार्यक्रम चलाया गया है, लोगों को मतदान करने व नया वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
इस दौरान उनके साथ डेरा प्रबंधन मंडल के चेयरमैन डा. पीआर नैन, वाइस चेयरमैन अभिजीत भगत, प्रिंसिपल डा. गीता मोंगा, संदीप अग्रवाल, अजय धमीजा, कमेटी सदस्य सुरेंद्र कुमार मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
image