Friday, Apr 26 2024 | Time 10:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सही दवाएं ही लिखें डॉक्टर : प्रो. रवि कांत

सही दवाएं ही लिखें डॉक्टर : प्रो. रवि कांत

ऋषिकेश 15 सितंबर (वार्ता) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), ऋषिकेश के निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने कहा कि चिकित्सकों को दवाओं के दुष्प्रभावों को रोकने के लिए ठोस एवं कारगर कदम उठाने होंगे।

प्रो रविकांत ने रविवार को यहां एम्स ऋषिकेश में फार्माकोलॉजी विभाग की ओर से दवाइयों के दुष्प्रभाव की रोकथाम की रिपोर्टिंग, विश्लेषण व बचाव विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला मेंं तर्कसंगत दवाएं लिखने को प्रेरित करते हुए डॉक्टरों को दवाओं से होने वाले दुष्प्रभावों के बाबत ज्यादा से ज्यादा रिपोर्ट करने को कहा। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को इस मामले में जिम्मेदारी निभाते हुए संवेदनशील होना होगा।

फार्माको विजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया के एम्स ऋषिकेश स्थित रीजनल रिसोर्स सेंटर में दो दिवसीय कार्यशाला के समापन के मौके पर प्रो कांत ने बेहतरीन फार्माको विजिलेंस सिस्टम के बाबत विस्तृत जानकारी भी दी। फार्माको विजिलेंस के नेशनल सेंटर से आए डा. जयप्रकाश ने देशभर से सेंटर में परीक्षण के लिए आने वाली दवाओं के दुष्प्रभावों की रिपोर्ट एवं उसके विश्लेषण के तौर तरीके बताए।

आयुष विभाग की ओर से डा. मीनाक्षी पाटिल ने आयुर्वेद एवं घरेलू नुस्खों से मरीज पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों और दवाइयों की गुणवत्ता के बारे में व्याख्यान दिया।

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के डा. मयंक बडोला ने उत्तराखंड में टीकाकरण से मरीजों को होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी व राज्य से आने वाली इससे जुड़ी रिपोट्स से अवगत कराया।

एम्स के फार्माकोलॉजी विभाग के डा. पुनीत धमीजा ने टेलीमेडिसिन एवं तकनीकि विकास के तरीकों से दवाइयों के दुष्प्रभावों की रिपोर्टिंग व इससे मरीज पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव को कम करने की जानकारी दी गई।

कार्यशाला में देशभर से जुटे मेडिकल व पैरामेडिकल कॉलेजों के स्नातक व परास्नातक के छात्र-छात्राओं ने डा. मनीषा बिष्ट,डा. अनुभा अग्रवाल,दून मेडिकल कॉलेज के डा. रंगील सिंह, डा. पल्लवी श्रीवास्तव, डा. पुनीत धमीजा आदि विशेषज्ञों ने दवाइयों के दुष्प्रभावों की रिपोर्टिंग के तौर तरीके, विश्लेषण एवं बचाव संबंधी प्रशिक्षण लिया। कार्यशाला की अध्यक्षता संस्थान के औषधि विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रोफेसर शैलेंद्र हांडू ने की। कार्यशाला में डीन एकेडमिक प्रोफेसर मनोज गुप्ता, एमएस डा. ब्रह्मप्रकाश,प्रो. बीना रवि,फार्माकोलॉजी विभागाध्यक्ष डा. शैलेंद्र हांडू,प्रो.किम जैकब मेमन,डा. गौरव चिकारा, डा. साजिद हसन, डा. विनोद आदि मौजूद थे।

सं.संजय

वार्ता

More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image