Friday, Apr 26 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रधानमंत्री की इच्छाशक्ति से सभी अड़चनें हुईं दूर: राजनाथ

प्रधानमंत्री की इच्छाशक्ति से सभी अड़चनें हुईं दूर: राजनाथ

चंडीगढ़, 10 सितंबर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जिस ताकत को आज हम अपनी आंखों से देख पा रहे हैं, उसे पाने की राह में अनेक अड़चनें भी आईं लेकिन प्रधानमंत्री की मजबूत इच्छाशक्ति के सामने वे सभी नेस्तनाबूत होती गईं, और हमारा मार्ग प्रशस्त होता गया।

उन्होंने कहा कि यह उन्हीं की दूरदर्शिता का परिणाम है जिसे हम आज फलीभूत होता देख रहे हैं। हम यह अच्छी तरह समझते हैं कि बदलते समय के साथ हमें स्वयं को भी तैयार करना होगा। श्री सिंह आज अंबाला छावनी के वायुसेना एयरफोर्स स्टेशन में आयोजित राफेल इंडक्शन सैरेमनी में बतौर मुख्य अतिथि कर रहे थे ।

अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल के वायु सेना में शामिल होने के अवसर पर रक्षामंत्री ने कहा कि आप सभी के बीच आकर मुझे बड़ी ख़ुशी हो रही है। एयरफोर्स में राफेल का शामिल होना एक महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक क्षण है और हम सब देशवासियों के लिए इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनना, गौरव का विषय है। इस अवसर पर मैं हमारी वायुसेना, आर्म्ड फोर्स समेत, समस्त देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा कि राफेल का इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल होना भारत और फ्रांस के बीच के प्रगाढ़ संबंधों को दर्शाता है। भारत और फ्रांस लंबे समय से आर्थिक, सांस्कृतिक और रणनीतिक साझेदार रहे हैं। मजबूत लोकतंत्र के प्रति हमारी आस्था और सम्पूर्ण विश्व में शांति की कामना, हमारे आपसी संबंधों के आधार हैं।

श्री सिंह ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच एक स्पेशल स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप है जो समय के साथ लगातार मजबूत हो रहा है। आजादी के बाद, हमारे देश और फ्रांस के बीच जीवंत रक्षा सहयोग विकसित हुआ है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी जिम्मेवारी केवल अपनी प्रादेशिक सीमाओं तक ही सीमित नहीं हैं, हम इंडो प्रशांत क्षेत्र और हिंद महासागर में भी लगातार एक जिम्मेदार देश के रुप में विश्व शांति एवं अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ परस्पर सहयोग के लिये प्रतिबद्ध हैं। हमारी भूमिका इन क्षेत्रों में लगातार बढ़ रही है और इसकी सराहना भी हो रही है।

उन्होंने कहा कि इस मौके पर आज यहां भारतीय वायु सेना के साथियों को बधाई देना चाहूँगा कि, सीमा पर हाल में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के दौरान, एलएसी के पास भारतीय वायु सेना ने जिस तेजी और सूझ-बूझ से कार्रवाई की, वह देश के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दिखाता है। हमारी वायुसेना अपने परिचालन दायित्वों को पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारतीय वायु सेना ने चल रहे संचालन में जो स्पीड दिखाई है, उसने निश्चित ही सभी संभावित विरोधियों को हमारे देश के इरादे के बारे में सन्देश दिया है।

उन्होंने इस अवसर पर ऐतिहासिक 17 स्क्वाड्रन को विशेष बधाई देते हुए कहा कि भारतीय पराक्रम के इतिहास में आपका नाम चमकीले अक्षरों में दर्ज है। राफेल का इंडक्शन गोल्डन एरोज को नई चमक देगा। आप सभी राफेल यानि तूफ़ान की तरह गतिशील रहकर देश की ‘अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करते रहें।

इस मौके पर उनके साथ फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ली भी मौजूद रहीं। दोनों अतिथियों ने वायुसेना के जाबांज पायलटों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने भी अपने सम्बोधन में वायुसेना के अधिकारियों को राफेल के शामिल होने की बधाई देते हुए कहा कि भारत और फ्रांस के मधुर और प्रगाढ़ संबंध हैं। भारतीय सेना की मजबूती के लिए फ्रांस देश हमेशा उनके साथ खड़ा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सेनाओं को मजबूती मिली है और देश भी निरंतर हर क्षेत्र में आगे बढ रहा है। उन्होंने रक्षा मंत्री का भी विशेष तौर पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज यहां इस कार्यक्रम में शामिल होने की काफी खुशी मिली है।

इस मौके पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जरनल विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया, रक्षा सचिव डा0 अजय कुमार, रक्षा विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डा0 जी सतीश रेड्डी, मुख्य सचिव हरियाणा केशनी आनंद अरोड़ा, डीजीपी हरियाणा मनोज यादव, सहित वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी व सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

शर्मा

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image