Friday, Apr 26 2024 | Time 06:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केन्द्र सरकार छोटे किसानों की भलाई के लिए हरसंभव कर रही है प्रयास-चौधरी

केन्द्र सरकार छोटे किसानों की भलाई के लिए हरसंभव कर रही है प्रयास-चौधरी

जोधपुर 01 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि केंद्र सरकार देश में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने एवं बहुसंख्यक छोटे किसानों की भलाई के लिए हरसंभव प्रयास कर रही हैं जिससे उनकी ताकत बढ़ेगी।

श्री चौधरी भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) जोधपुर के 63वें स्थापना दिवस समारोह में आज यहां यह बात कही।

उन्होंने कहा कि कृषि को ऊंचा उठाने तथा किसानों का जीवन स्तर बदलने के संकल्प के साथ केन्द्र सरकार ने अनेक योजनाएं व कार्यक्रम लागू किए हैं।किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के साथ, खासकर छोटे किसानों की हरसंभव भलाई के लिए केंद्र सरकार प्रयास कर रही है।

श्री चौधरी ने कहा कि देश के 80 प्रतिशत से ज्‍यादा किसान ऐसे हैं, जिनके पास दो हेक्‍टयर से भी कम जमीन है। अब देश में इन्‍हीं छोटे किसानों को ध्‍यान में रखते हुए कृषि सुधार किए जा रहे हैं। इन प्रयासों में फसल बीमा योजना, एमएसपी को डेढ़ गुना करना, किसान क्रेडिट कार्ड से सस्‍ते दर से बैंक से कर्ज देना, सोलर पावर से जुड़ी योजनाएं खेतों तक पहुंचाना, देश में 10 हजार नए किसान उत्‍पादक संगठन बनाना एवं एक लाख करोड़ रुपये का एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड देना आदि शामिल है। ये सारे प्रयास छोटे किसानों की ताकत बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा कि किसान रेल के माध्यम से छोटे किसानों के कृषि उत्पाद कम ट्रांसपोर्टेशन के खर्चे पर देश के दूरदराज के इलाकों तक पहुंच रहे हैं। उनका नुकसान होने से बच रहा है। अच्छा बाजार मिलने से उनकी उपज का अच्छा मूल्य मिल पा रहा है। अनेकों कृषि उत्‍पाद दुनिया के विभिन्न देशों में भेजे जा रहे हैं। वैश्विक कृषि निर्यात में भारत टाप टेन में शुमार हो चुका है। उन्होंने कहा कि उनकी मोदी सरकार से पहले सालाना कृषि बजट लगभग 22 हजार करोड़ रुपये का होता था, वहीं वर्ष 2021-22 में इसे लगभग 5.5 गुना बढ़ाकर 1.23 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किए गए अनेक उपायों से देश के बहुसंख्यक छोटे किसानों की ताकत बढ़ेगी। पीएम किसान स्कीम के तहत अब तक किसानों के बैंक अकाउंट में 1.58 लाख करोड़ रुपये पहुंच चुके हैं। इससे किसानों को अपनी छोटी मोटी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकार की ओर से तय समयावधि में पैसा मिल रहा है।

इस अवसर पर कृषि क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले वैज्ञानिकों एवं किसानों को सम्मानित किया गया।

जोरा

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image