Friday, Apr 26 2024 | Time 08:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


हिन्दूस्तान जिंक को खनिज चांदी की रॉयल्टी अपवंचना के लिए ढाई हजार करोड़ का वसूली नोटिस

हिन्दूस्तान जिंक को खनिज चांदी की रॉयल्टी अपवंचना के लिए ढाई हजार करोड़ का वसूली नोटिस

जयपुर 15 जून (वार्ता) राजस्थान में खान एवं भू-विज्ञान विभाग ने हिन्दूस्तान जिंक लिमिटेड को खनिज चांदी की रॉयल्टी अपवंचना के लिए ढाई हजार करोड़ रुपए का वसूली नोटिस जारी किया है।

विभाग में नोडल अधिकारी अतिरिक्त निदेशक (खान) सर्तकता दीपक तंवर ने हिन्दूस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उदयपुर को तीस दिन का वसूली नोटिस जारी किया है। इस अवधि में कम्पनी द्वारा गत 10 वर्षों की घोषित चांदी पर दी गई रॉयल्टी की सही सूचना खान विभाग को प्रदान नहीं की जाने की स्थिति में 2500 करोड़ रुपए की मांग कायम कर वसूली की जाएगी।

राज्य राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) द्वारा खनिज चांदी के आकड़ों का विश्लेषण करने पर पाया गया कि वर्ष 2012-13 से 2017-18 तक ही राज्य सरकार को हिन्दूस्तान जिंक लिमिटेड द्वारा चांदी के 364510 किलोग्राम उत्पादन की कम घोषणा की गई है। जिसका कुल मूल्य लगभग 2500 करोड़ रुपए होता है। एसडीआरआई में दर्ज पीआईआर के आधार पर खनिज चांदी पर वर्ष 2012-13 से वर्ष 2017-18 तक कम प्राप्त की गई रॉयल्टी के वसूली के लिए यह नोटिस जारी किया गया है।

एसडीआरआई द्वारा वर्ष 2012-13 से वर्ष 2017-18 तक के हिन्दूस्तान जिंक लिमिटेड के उत्पादन के आंकड़ों का जोंकि भारतीय खान ब्यूरो (आईबीएम) एवं राज्य सरकार के विभाग खान एवं भू-विज्ञान विभाग को उपलब्ध कराए गए के मिलान करने पर पाया गया कि आकंड़ों में एकरूपता का अभाव है। हिन्दूस्तान जिंक लिमिटेड को उपउत्पाद के रूप में प्राप्त होने वाली चांदी के आकड़ों में व्याप्त अन्तर का विष्लेषण करने पर पाया गया की हिन्दूस्तान जिंक लिमिटेड द्वारा खान एवं भू-विज्ञान विभाग को जो आंकडें प्रस्तुत किए गए है वो आईबीएम को प्रस्तुत किए गए आकड़ों से मात्रा में कम है। इस संबंध में एसडीआरआई द्वारा गहन जांच करने एवं विस्तृत आंकड़ों का परिक्षण कर कम्पनी द्वारा की जा रही आंकड़ों की हेरा-फेरी उजागर हो गई।

जोरा

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image