Friday, Apr 26 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मिश्र, गहलोत, पायलट सहित कई नेताओं ने पटेल एवं इंदिरा को किया याद

मिश्र, गहलोत, पायलट सहित कई नेताओं ने पटेल एवं इंदिरा को किया याद

जयपुर 31 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित कई नेताओं ने आज भारत रत्न एवं लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती एवं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया।

इस अवसर पर श्री मिश्र ने भारत रत्न से विभूषित लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनका भावपूर्ण स्मरण किया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी को भी उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने

आदिकवि महर्षि वाल्मीकि जयंती पर भी सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी।

श्री गहलोत ने देश के पहले गृह मंत्री श्री पटेल को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वह स्वतंत्रता के लिए संघर्ष के दौरान प्रमुख नेताओं में से एक थे, जिन्होंने राष्ट्र की एकता और एकीकरण को सुनिश्चित किया। मुख्यमंत्री ने श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी। इस मौके उन्होंने कहा कि देश की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में उनका निर्णायक नेतृत्व एक प्रेरणा बनी हुई है। इंदिरा गांधी ने देश की एकता के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।

उन्होंने महान संत, आदिकवि और संस्कृत के अनुपम महाकाव्य रामायण के रचियता महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महर्षि वाल्मिकि का जीवन सामाजिक सद्भाव और समानता का संदेश देता है। उनके आदर्श हमें समतामूलक समाज की स्थापना की प्रेरणा देते रहेंगे।

डा जोशी ने अखण्ड भारत के शिल्पी सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती पर नमन किया तथा देश की एकता और अखंडता की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाली देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसी तरह पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने श्री पटेल को उनकी जयंती पर नमन करते हुए कहा कि वह ऐसे राष्ट्रभक्त राजनेता थे जिन्होंने भारत को एकता के सूत्र में पिरोकर “संघे शक्ति कलियुगे” का पाठ पढ़ाया। उनके आदर्श विचार एवं सिद्धांत अनंतकाल तक हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे। श्रीमती राजे ने सभी देशवासियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने रामायण महाकाव्य के रचयिता, संस्कृत भाषा के आदिकवि महर्षि वाल्मीकि जयंती एवं शरद पूर्णिमा की भी सभी को शुभकामनाएं दी।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने भी श्री पेटल को याद किया और कहा कि वह एक अद्वितीय राष्ट्रभक्त, अपना संपूर्ण जीवन देश को समर्पित करने वाले एकीकृत भारत के प्रणेता थे। श्री कटारिया ने आदिकवि महर्षि वाल्मीकि जयंती पर देशवासियों को शुभकामनायें दी।

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी संपूर्ण देश को एकता एवं अखंडता के सूत्र में पिरोने वाले श्री पटेल को नमन करते हुए कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद श्री पटेल के अथक प्रयासों के फलस्वरूप ही अखंड भारत के निर्माण का सपना साकार हुआ। श्री पायलट ने श्रीमती इंदिरा गांधी को भी नमन किया और कहा “साहस एवं सामर्थ्य का प्रतिनिधित्व करने वाली, शक्ति एवं स्वाभिमान की प्रतिमूर्ति, देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर मैं उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।” उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने अपना संपूर्ण जीवन देश सेवा में समर्पित कर दिया था।

उन्होंने रामायण के रचयिता वैदिक काल के महान ऋषि, आदिकवि महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महर्षि वाल्मीकि के जीवन एवं उनकी रचनाओं से हमें सत्य, प्रेम एवं कर्तव्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर श्रीमती इंदिरा गाँधी की पुण्यतिथि एवं लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्प चढाकर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए और दोनों को नमन किया। श्री डोटासरा ने महर्षि वाल्मीकि जयंती पर भी लोगों को शुभकामनाए दी।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा सतीश पूनियां ने भी श्री पटेल को उनकी जयंती पर नमन किया।

जोरा

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image