Friday, Apr 26 2024 | Time 17:46 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


राजस्थान और गुजरात में गर्मी का कहर

पुणे 30 मार्च (वार्ता) राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान गर्म हवा चल सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और कड़कती बिजली के साथ बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और आंतरिक कर्नाटक में तेज हवा के साथ बारिश होने का अनुमान है।
राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ और गुजरात के अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवा का कहर जारी रहा। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, मध्य प्रदेश,सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। असम ,मेघालय, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात , मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में तथा राजस्थान और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा।
पूर्वी उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा असम, मेघालय , पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात , मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमाऔर तमिलनाडु के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहा। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में तापमान सामान्य से नीचे रहा ।
देश के मैदानी इलाके में सबसे अघिक तापमान पश्चिम मध्य प्रदेश के खरगांव में 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात का तापमान राजस्थान और सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। असम, मेघालय, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात , मध्य महाराष्ट्र और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
पश्चिम बंगाल में पर्वतीय इलाके, सिक्किम, ओडिशा, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा असम, मेघालय, उत्तर प्रदेश और पश्चिम के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
देश के मैदानी इलाके में सबसे कम तापमान पंजाब के अमृतसर में 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पिछले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर तथा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, उत्तराखंड, कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image