Friday, Apr 26 2024 | Time 16:53 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में अंबेडकर पार्टी ने कांग्रेस-राकांपा का गणित बिगाड़ा

औरंगाबाद, महाराष्ट्र, 24 मई (वार्ता) महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से कई सीटों पर प्रकाश अंबेडकर पार्टी के ने भारी मत प्राप्त कर कांग्रेस- राकांपा काे नुकसान पहुंचाया।
भारतीय जनता पार्टी और शिव सेना ने यहां 41 सीटों पर जीत दर्ज की और कांग्रेस को सिर्फ एक सीट से संतोष करना पड़ा। कांग्रेस की सहयोगी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बारामती, रायगढ, सतारा और शिरुर चार सीटों पर जीत दर्ज की।
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के इम्तियाज जलील औरंगाबाद सीट पर जीत हासिल की जबकि निर्दलीय महिला उम्मीदवार नवनीत कौर राणा ने अमरावती सीट पर जीत हासिल की।
प्रकाश अंबेडकर की पार्टी ने महाराष्ट्र में कई लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे और उन्हें कुल 7़ 2 प्रतिशत मत मिले इसके कारण कांग्रेस-राकांपा पार्टी को लगभग 8 से अधिक सीटों पर नुकसान उठाना पड़ा और कांग्रेस के दो पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे और अशाके चव्हाण जैसे दिग्गज नेताओं को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। श्री चव्हाण को नांदेड़ में भारतीय जनता पार्टी के प्रतापराव चिकलिकर से लगभग 40 हजार मतों से पराजित किया। यहां से प्रकाश अंबेडकर पार्टी के उम्मीदवार यशपाल भिंगे को 1़ 65 लाख मत प्राप्त हुये।
इसी तरह सोलापुर लोकसभा सीट का परिदृश्य था यहां सुशीलकुमार शिंदे तथा भाजपा के डॉ जयदेश्वर स्वामी और अघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर चुनाव मैदान में थे। भाजपा के श्री स्वामी 1़ 58 लाख मतों के अंतर से यह सीट जीती यहां भी अंबेडकर पार्टी को 1़ 70 लाख मत प्राप्त हुये।
इसी तरह अघाड़ी के उम्मीदवार अकोला, बुलढ़ाना,गढ़चिरोली, हटकंगले, परभणी और सांगली चुनाव क्षेत्र से उम्मीदवार थे और कांग्रेस तथा राकांपा के नेताओं का गणित फेल कर दिया।
चंद्रपुर अकेले ऐसी सीट है जहां से कांग्रेस के उम्मीदवार बालू धानोकर ने भाजपा के उम्मीदवार हंसराज अहिर को 45 हजार मतों के अंतर से हराया। इस सीट पर अघाड़ी के उम्मीदवार राजेंद्र महाडोले को 1़ 10 लाख मिले थे।
अमरावती लोकसभा सीट से विपक्षी समर्थन से निर्दलीय महिला नवनीत राणा ने शिव सेना के आनंदराव अडसुल को 36 हजार मतों से पराजित किया जबकि अघाड़ी के उम्मीदवार गुनावंत देवपरे को 65 हजार से अधिक मत मिले।
त्रिपाठी राम
वार्ता
image