Friday, Apr 26 2024 | Time 17:49 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


आयकर विभाग ने मुंबई और पुणे समेत 40 जगहों पर छापेमारी की

पुणे, 23 सितंबर (वार्ता) आयकर विभाग ने मुंबई और पुणे सहित राज्य भर में 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की है।
बताया जाता है कि पुणे में एक बड़े उद्योगपति के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद छापेमारी शुरू की गई।आयकर सूत्रों के अनुसार पुणे में उद्योगपति के संबंधित ठिकानों पर छापेमारी की गई। इसके अलावा मुंबई और मराठवाड़ा और पश्चिमी महाराष्ट्र में भी कुछ जगहों पर छापेमारी की गई है।
यह भी सामने आ रहा है कि पुणे में जहां छापामारी की गई है उस मशहूर बिल्डर के कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से करीबी संबंध हैं।
महाराष्ट्र और गोवा में औद्योगिक समूहों से संबंधित स्थानों पर छापे मारे गए। जिस समूह के खिलाफ कार्रवाई की गई वह पुणे, नासिक, अहमदनगर और गोवा के एक प्रतिष्ठित स्टील उत्पादक और व्यापारी है। अधिकारियों ने कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए हैं।
आयकर विभाग द्वारा छापेमारी के बाद सामने आए सबूतों से पता चला कि इस समूह ने विभिन्न जाली रसीद
के जरिए रद्दी धातु खरीद का घोटाला किया। कार्रवाई के दौरान उन जगहों पर भी छापेमारी की गई, जहां फर्जी रसीदें जारी की गई थीं। ।
वास्तविक खरीदारी दिखाने और जीएसटी का दावा करने के लिए नकली ई माध्यम से भुगतान भी किए गए थे। पुणे जीएसटी प्राधिकरण के सक्रिय समर्थन के साथ, नकली ई-वे भुगतान की पहचान करने के लिए वाहन ट्रैकिंग ऐप लॉन्च किया गया था। समूह द्वारा अब तक कुल नकली खरीदारी लगभग 160 करोड़ रुपये की हो चुकी है।
आयकर विभाग ने विभिन्न स्थानों से 3 करोड़ रुपये नकद और 5.20 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए । इसके अलावा, आज अभियान के दौरान 1.34 करोड़ रुपये मूल्य का 194 किलोग्राम बेहिसाब चांदी का सामान भी बरामद किया गया।
त्रिपाठी जितेन्द्र
वार्ता
image