Saturday, Apr 27 2024 | Time 23:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पहली पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन चेन्नई से गुवाहाटी के लिए रवाना

चेन्नई, 28 फरवरी (वार्ता) तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से पूर्वोत्तर राज्य असम के गुवाहाटी के अज़ारा के बीच पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन (पीसीईटी) का परिचालन शुरू हो गया है।
चेन्नई के मंडल रेलवे प्रबंधक बी. विश्वनाथ ईरीया ने मंगलवार रात चेन्नई के कोरुक्कुपेट गुड्स शेड से गुवाहाटी के अज़ारा रेलवे स्टेशन तक राउंड ट्रिप आधार पर पीसीईटी की पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है।
इस कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रताप सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक एम. भरत कुमार और अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे। पीसीईटी में कार के टायर, चॉकलेट, उपभोक्ता वस्तुएं, हथकरघा सामान, इलेक्ट्रिकल और जूट (कॉयर) उत्पाद होंगे। ।
पीसीईटी को प्रति यात्रा से न्यूनतम 11.25 लाख रुपये की राजस्व अर्जित होने की उम्मीद है। यह पीसीईटी अनुबंध दिल्ली की मेसर्स एवीजी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड को छह साल की अवधि के लिए 105 करोड़ रुपये के कुल अनुबंध मूल्य पर प्रदान किया गया है।
गौरतलब है कि एमएस एवीजी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड को पूरे देश में 50 से अधिक शाखाओं के साथ सड़क और रेल परिवहन, रीफर्स/कोल्ड चेन और वेयरहाउसिंग सेगमेंट में महारथ हासिल है।
नेस्ले, एचयूएल, डीएस ग्रुप, अपोलो टायर्स, जेके टायर्स, आईटीसी और कई अन्य खुदरा और बहुराष्ट्रीय कंपनियां मेसर्स एवीजी के ग्राहक हैं। संचालन के पहले छह महीनों के दौरान, पीसीईटी की वहन क्षमता प्रति यात्रा 364 टन होने की उम्मीद है। बाद में यह प्रति यात्रा बढ़कर 484 टन हो जाएगा।
एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को 72 घंटों में 2,500 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो दो महत्वपूर्ण स्थानों के बीच शीघ्र और निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करती है। पीसीईटी हर मंगलवार को कोरुक्कुपेट गुड्स शेड से रवाना होगी और दूसरी ओर शनिवार को गुवाहाटी में अज़ारा रेलवे स्टेशन से चेन्नई के लिए रवाना होगी।
इसकी प्रति माह न्यूनतम दो राउंड यात्राएं संचालित की जाएंगी। इस पीसीईटी के लिए लोडिंग और अनलोडिंग पॉइंट नुज्विद (एनजेडडी), एसजीटीवाई (संकराइल गुड्स यार्ड रेलवे स्टेशन (एसजीटीवाई) और रंगपानी रेलवे स्टेशन (आरएनआई) हैं।
श्री ईरीया ने बताया कि चेन्नई मंडल इस अभूतपूर्व पहल का उद्घाटन करते हुए रोमांचित है, जो भारतीय रेलवे और औद्योगिक लॉजिस्टिक्स को मजबूत करती है और चेन्नई तथा गुवाहाटी के बीच सामानों की आवाजाही में योगदान देती है।
संतोष , उप्रेती
वार्ता
image