Friday, Apr 26 2024 | Time 10:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा का भैंस की मुर्राह नस्ल में सुधार के लिये ब्राजील के साथ समझौता

चंडीगढ़, 10 जनवरी(वार्ता) हरियाणा सरकार ने भैंस की मुर्राह नस्ल सुधार के लिये ब्राजील के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।
ब्राजील के पांच सदस्यीय शिष्टमंडल ने यहां राज्य के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ से मुलाकात की। शिष्टमंडल में भैंस अनुसंधान एवं विकास एम्ब्रपा पूर्वी अमेज़ॅन बेल्म, स्टेट ऑफ़ पारा के निदेशक डॉ. रिबमार फेलिप मारिक्स, कृषि मंत्री एवं पशुधन मंत्री डॉ. तारकिसियो द क्रूज, कृषि एवं पशुधन प्रसंघ के तकनीकी निदेशक डॉ. गिल्हर्मे मिनसेन, पशु वैज्ञानिक एबीसीजेड के उच्च निदेशक डॉ० जोस ओतावियो लेमोस, प्रवासी भारतीय एवं राष्ट्रीय गोकुल मिशन की केंद्रीय सलाहकार समिति के सदस्य वेणुगोपाल बडरवादा शामिल थे।
इस अवसर पर विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी ने बताया कि हरियाणा, ब्राजील के साथ ए2ए2 गीर नस्ल की गाय की नस्ल सुधार में वहां की एबीसीजेड के साथ पशुओं के पंजीकरण एवं प्रमाणीकरण तकनीक में सहयोग करने का इच्छुक है। प्रदेश मुर्राह भैंस की नस्ल के सुधार के लिए एम्ब्रपा ऐमाजॉनिया स्टेट के साथ प्रोमबुल के वीर्य शुक्राणु के आदान-प्रदान करेगा जिसके लिए हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के साथ समझौता किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके तहत आरम्भ में दो हजार खुराक ब्राजील से मंगाई जाएंगी। इसके अलावा ब्राजील के विशेषज्ञ राज्य के लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, हिसार के शिक्षकों, विद्यार्थियों और पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे जिसकी अवधि तीन माह होगी।
बैठक में पशुपालन एवं डेयरी विभाग के महानिदेशक हरदीप सिंह, पशुधन विकास बोर्ड के चैयरमैन, लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, हिसार के प्रतिनिधि और विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
रमेश2023वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image