Friday, Apr 26 2024 | Time 15:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निर्मल सिंह ठेकेदार चीफ खालसा दीवान के प्रधान

अमृतसर 17 फरवरी (वार्ता) सिख संस्था चीफ खालसा दीवान के प्रधान सहित छह पदों के लिए रविवार को दीवान के मुख्य कार्यालय में करवाए गए, जिनमें मजीठा-अणखी ग्रुप के निर्मल सिंह ठेकेदार को प्रधान चुना गया।
उप प्रधान के दो पदों के लिए इंदरवीर सिंह निज्जर और अमरजीत सिंह बिक्रांत जबकि कांग्रेस के पूर्व विधायक सविंदर सिंह कथूनंगल और सुरिन्दर सिंह रूमालेवाले मानद सचिव चुने गए। इसके अतिरिक्त स्थानिक प्रधान पद के लिए चड्डा ग्रुप के धर्मेंद्र सिंह चुने गए हैं।
चीफ खालसा दीवान कार्यकारिणी के छह पदों के लिए दो समूहों के 12 सदस्य चुनाव मैदान में थे। इनमें चरनजीत सिह चड्डा ग्रुप के सर्वजीत सिंह और मजीठा अणखी ग्रुप से निर्मल सिंह ठेकेदार प्रधान पद का चुनाव लड़ रहे थे। चुनाव में देश भर की स्थानीय समितियों के 330 सदस्यों ने दीवान के संविधान अनुसार अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चड्डा ग्रुप से प्रधान पद के उम्मीदवार सर्वजीत सिंह जनता पार्टी के पूर्व सांसद कृपाल सिह के पुत्र हैं।
उल्लेखनीय है कि चड्डा ग्रुप पिछले दस वर्षों से चीफ खालसा दीवान के प्रधान पद पर काबिज था। चरनजीत सिंह चड्डा को अश्लील वीडियो वायरल होने के पश्चात उनके पद से हटा दिया गया था और उनके स्थान पर धनराज सिंह को कार्यकारी प्रधान बनाया गया था। पिछले वर्ष हुए चुनावों में चड्डा ग्रुप के डॉ. संतोख सिंह चीफ खालसा दीवान के प्रधान चुने गए थे लेकिन वह केवल छह महीने ही इस पद पर आसीन रह सके। उन्हें गबन के एक मामले में सजा हो गई थी।
चीफ खालस दीवान की स्थापना सिख शिक्षाओं के प्रचार और प्रसार के लिए साल 1906 में की गई थी जिसकी देश भर में नौ स्थानीय कमेटियां हैं जिनमें अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, होशियारपुर, चंडीगढ़, कानपुर, तरन तारन, दिल्ली और मुम्बई शामिल हैं। इन कमेटियों के लगभग पांच सौ सदस्य हुआ करते थे लेकिन श्री चड्डा ने प्रधान पद पर आसीन होने के पश्चात इनकी संख्या घटाकर 433 कर दी।
चीफ खालसा दीवान के संविधान अनुसार इसके चुनाव हर तीन वर्ष में करवाए जाते थे और यह चुनाव श्री अकाल तख्त साहिब की निगरानी में हुआ करते थे लेकिन श्री चड्डा ने संविधान में संशोधन कर चुनावों की अवधि को बढ़ा कर पांच वर्ष कर दिया और श्री अकाल तख्त साहिब की निगरानी की व्यवस्था को भी समाप्त कर दिया। इसके अतिरिक्त उन्होंने चीफ खालसा दीवान का नाम भी बदल कर चीफ खालसा दीवान चैरिटेबल ट्रस्ट कर दिया।
सं ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image