Friday, Apr 26 2024 | Time 12:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एसजीपीसी द्वारा 12 अरब रुपये का वार्षिक बजट पेश

अमृतसर, 30 मार्च (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा शनिवार को वर्ष 2019-20 के लिए 12 अरब पांच करोड़ तीन लाख रुपये का सालाना बजट पेश किया गया जो पिछले वर्ष के मुकाबले चार प्रतिशत अधिक है।
एसजीपीसी के प्रधान भाई गोविन्द सिंह लोंगोवाल की अध्यक्षता में तेजा सिंह समुद्री हाल में अायोजित समारोह में एसजीपीसी के महासचिव गुरबचन सिंह करमूंवाला ने आज सालाना बजट पेश किया जिसे उपस्थित सभी सदस्यों ने जयकारों की गूंज में पास कर दिया। इस अवसर पर श्री अकाल तख़्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह, भाई सुल्तान सिंह अर्जक भी मौजूद थे।
बजट में जनरल बोर्ड फंड के लिए 72 करोड़ 50 लाख रुपए, ट्रस्ट फंड के लिए 50 करोड़ 60 लाख रुपए, विद्या फंड 37 करोड़ 40 लाख रुपए, प्रिंटिंग प्रेसों के लिए सात करोड़ 65 लाख रुपए, धर्म प्रचार समिति के लिए 84 करोड़ रुपए, गुरुद्वारा साहिबान सेक्शन -85 के लिए 7 अरब एक करोड़ 52 लाख रुपए, गुरुद्वाराें के प्रबंध के लिए 13 करोड़ 36 लाख रुपए और शैक्षिक संस्थानों के लिए 2 अरब 38 करोड़ रुपए रखे गये हैं।
भाई लोंगोवाल ने बजट की प्रशंसा करते हुए इस श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित बताया। उन्होंने कहा कि शिरोमणि समिति की ओर से नवंबर माह में 550वां वार्षिक प्रकाश पर्व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जायेगा, जिसके लिए धर्म प्रचार समिति के बजट का बड़ा हिस्सा ख़र्च किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बजट में 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर करवाए जाने वाले समागमों के लिए 12 करोड़ 63 लाख रुपए की विशेष राशि रखी गयी है। इसके इलावा सिख इतिहास सम्बन्धित प्रतियोगिता, धार्मिक परीक्षा, पत्र व्यवहार पाठ्यक्रम आदि के लिए 19 करोड़ 30 लाख रुपए रखे गए हैं। भाई लोंगोवाल ने बताया कि बजट में सिकलिगर सिख, चूड़ी वेचने वाले सिखों, पंजाब और पंजाब से बाहर के गुरुद्वाराें और जरूरतमंद विद्यार्थियों की सहायता के लिए 14 करोड़ 50 लाख रुपए आरक्षित होंगे। राष्ट्रीय मसलों की पैरवी के लिए भी विशेष राशि रखी गयी है।
भाई लोंगोवाल ने बताया कि खालसाई खेल के लिए 60 लाख रुपए, सिख खिलाड़ियों के लिए एक करोड़ रुपए, धार्मिक फौजियों और उनके परिवारों की सहायता के लिए दो करोड़ रुपए, सिख मिशनों के लिए आठ करोड़ रुपए, सिख इतिहास की खोज और छपाई के लिए 70 लाख रुपए और कुदरती आफतों के लिए भी 70 लाख रुपए की राशि रखी गयी है।
एसजीपीसी प्रधान ने कहा कि यह वर्ष श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित है और इस सम्बन्ध में शिरोमणि समिति की तरफ से जहाँ विशेष समागम करवाए जा रहे हैं, वहीं सुलतानपुर लोधी में याद चिन्हों और अलग -अलग मार्गों पर सुंदर यादगारी गेट भी बनाए जा रहे हैं। सुलतानपुर लोधी में गुरुद्वारा संत घाटा के नज़दीक मूल मंत्र स्थान का निर्माण जारी है और इसी तरह संगत के ठहरने के लिए विशाल स्तर पर निवासों साथ-साथ वाहन पार्किंग का भी प्रबंध किया जा रहा है।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image