Friday, Apr 26 2024 | Time 13:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अधंड और ओलावृष्टि से फसलें तबाह,

शिमला, 11 मई (वार्ता)हिमाचल प्रदेश में पिछले चैाबीस घंटे के दौरान कई स्थानों पर अंधड़ तथा ओलावृष्टि से किसानों और बागवानों को भारी नुकसान हुआ ।
ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ । किन्नौर जिले के कई इलाकों और रोहतांग पर ताजा बर्फबारी हुई। वहीं ऊपरी शिमला में दोपहर बाद ओलावृष्टि हुई जिससे किसान-बागवानों को काफी नुकसान हुआ है।कई घरों की छतें उखड़ गई और फलों को भारी नुकसान हुआ है। मैदानी इलाकों में जहां आम, आडूं, खुमानी और पलम को नुकसान पहुंचा है वहीं उपरी क्षेत्रों में सेब की फसल के अलावा मटर और गोभी की फसल भी खराब हो गई है।
सड़क पर जमी ओलो की मोटी परत से ढली-कुफरी-ठियोग सहित मशोबरा मार्ग पर वाहनों की लंबी लाइनें लग गईं। ओलावृष्टि से एनएच-5 पर ढली से ठियोग तक वाहनों की आवाजाही ठप है। रोहतांग दर्रा पर सुबह ताजा बर्फबारी हुई। कुल्लू-मनाली में दिन भर रूक-रूक कर बारिश के साथ अंधड़ चलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। जनजातीय जिला किन्नौर की ऊंची चोटियों में भी शनिवार सुबह हिमपात हुआ। जिले के निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश जारी रही।
शनिवार को दोपहर बाद कुफरी और ठियोग की भराणा पंचायत के कई गांव, गडली, थाच, कंडा, बछलोन, डाकलु और केलवी पंचायत के गड़ाकुफर, रौनी, काथला गांव में ओलावृष्टि से ज्यादा नुकसान हुआ है। लगातार आधे घंटे तक बरसी इस आसमानी आफत ने सेब की फसल को तबाह कर दिया है। यही नहीं ओलावृष्टि से मटर और गोभी की फसल भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। जिससे किसानों की साल भर की मेहनत पर पानी फिर गया है। बागवानों ओर किसानों का कहना है कि ओलावृष्टि का कहर हर साल ऐसे ही आफत के रूप में आता है और सरकार का इसकी तरफ कोई ध्यान नहीं जा रहा है। उन्होंने सरकार से मुआवजे की गुहार लगाई है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि और अधंड़ की चेतावनी जारी की है। 17 मई तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है।
प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। उना में आज भी तापमान 41.5 डिग्री रहा, इसके साथ ही शिमला में 24.4, सुंदरनगर 33.9, भुंतर 25.2, कल्पा 12.4, धर्मशाला 27.4, नाहन 33.0, केलंग 15.2, डलहौजी 14.2 और कुफरी में 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image