Friday, Apr 26 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


छह एकड़ में खड़ी प्रतिबंधित बैंगन की फसल पर चलाया हल

छह एकड़ में खड़ी प्रतिबंधित बैंगन की फसल पर चलाया हल

सिरसा,30 मई(वार्ता) हरियाणा में सिरसा के रंगड़ी गांव के पास छह एकड़ में खड़ी बैंगन की फसल पर हल चलाकर नष्ट कर दिया गया।

जिला उद्यान विभाग ने प्रतिबंधित बैंगन के बीज को बोने पर रोक लगायी है । किसान ने पुलिस केस दर्ज करने की धमकी देकर ललहाती फसल पर ट्रेक्टर चलवा दिया। फसल के मिट्टी में मिला देने से अमर सिंह नामक किसान सदमें में है।

किसान अमर सिंह ने आज बताया कि उसने रंगड़ी में 6 एकड़ जमीन 50 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर पर ठेके पर ली हुई है। उसने सिरसा व फतेहाबाद से बैंगन का बीज मंगवाया था। इस बीज से पहले पनीरी तैयार की और फिर उसे खेतों में रोपा। खाद, पानी, निराई-गुडाई करने पर उसका लगभग 15 हजार रुपये प्रति एकड़ खर्च भी आ गया। अब जब बैंगन की फसल तैयार हुई तो यकायक जिला उद्यान विभाग के अधिकारी खेत में आ धमके।

अधिकारियों ने उसे कहा कि बैंगन की यह किस्म भारत में प्रतिबंधित है। इसकी उपज नहीं की जा सकती। ऐसा करने पर उसे जेल में डाला जा सकता है। अधिकारियों ने उसके हरे-भरे खेत में हल चलवा दिया। किसान ने बताया कि उसने कर्ज लेकर खेती की थी और एक झटके में ही उसके सपने तार-तार हो गए है।

किसान ने बताया कि उसके खेत में पहुंचे उद्यान विभाग के अधिकारियों ने लहलहाती बेंगन की फसल के नमूने नहीं लिये। उन्होंने तर्क दिया कि उसकी बैंगन की फसल में किसी प्रकार का कीड़ा नहीं लगा है, इसलिए यह प्रतिबंधित नस्ल की हो सकती है। इसलिए दो घंटे के भीतर इसे नष्ट करें, अन्यथा जेल में डाल दिया जाएगा। आखिर वह ठेके पर ली गई जमीन का कर्ज कैसे चुकाएगा।

किसान ने उद्यान विभाग से मुआवजे की मांग की है। जब इस सदंर्भ में जिला उद्यान अधिकारी सतबीर शर्मा से बात की तो उन्होंने किसान अमर सिंह के आरोपों को खारिज कर दिया।

सं शर्मा

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image