Friday, Apr 26 2024 | Time 14:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री ने दिये हर 60 किलोमीटर पर ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने के निर्देश

चंडीगढ़, 07 जून(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में हर 60 किलोमीटर कर दूरी पर टाॅमा सेंटर स्थापित करने की प्रकिया में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि सड़क दुर्घटना के पीड़ित को तत्काल राहत प्रदान की जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को ट्रामा सैंटरों की मैपिंग करने और ऐसे स्थानों को चिहिन्त करने के भी निर्देश दिए जहां दो ट्राॅमा सैंटर 60 किलोमीटर से अधिक दूरी पर हँ।
श्री खट्टर ने आज यहां अधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री घोषणाओं के अमल की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अलावा आयुर्वेद, जनस्वास्थ्य, वन, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम, सहाकारी विभाग, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम सहित कई विभागों की मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंनें कहा कि इन ट्राॅमा सैंटरों में बेहतर उपकरण और आवश्यक चिकित्सा स्टॉफ की तैनाती करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के चार जिला मुख्यालयों स्थित अस्पतालों में कैथलेब, नौ जिलों में एमआरआई एवं 14 जिला अस्पतालों में जनसहयोग से डायलेसिस की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं में और इजाफा करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिये ताकि अधिकांश नागरिकों को बेहतर स्वास्थय सेवाओं का लाभ मिले।
बैठक में बताया गया कि केंद्र सरकार के साथ नारनौल के सिविल अस्पताल में ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं और जल्द ही इस ट्राॅमा सैंटर का निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने उचाना, डबवाली और नारनौंद में औद्योगिक सैक्टर विकसित करने पर भी अमल करने को कहा। उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में डेयरी चिलिंग सैंटर, बिक्री केंद्र स्थापित करने के लिए ग्राम पंचायतों का सहयोग लेने तथा पैक्स भवनों की मरम्मत कर और अधिक बिक्री केंद्र संचालित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा डबवाली, कालका में मिल्क चिलिंग सैंटर संचालित किए जाएंगे। चीनी मिल जींद को आगामी सत्र से पहले ही प्रतिदिन 2200 टन क्षमता का बनाया जाएगा तथा चीनी मिल पलवल की पिराई क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। सहकारी समितियों को पारदर्शी बनाने के लिए वैबसाईट तैयार की गई है जिसे छह जुलाई को विश्व सहकारी दिवस पर लांच किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने बिजली परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में ग्राम पंचायतों के सहयोग से सौर संयंत्र लगाने की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी जिससे राज्य बिजली के क्षेत्र में और अधिक आत्मनिर्भर होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही करनाल जिले के काछवा गांव और कैथल जिले के क्योड़क गांव का दौरा कर उनमें चल रहे विकास कार्यों देखा जाएगा। प्रदेश के 10 हजार से अधिक आबादी वाले 126 गांवों में महाग्राम योजना के तहत सीवरेज, पेयजल, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट जैसे कार्य कराए जा रहे हैं। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
रमेश1952वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image