Friday, Apr 26 2024 | Time 13:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एचपीएमसी पर वर्ष 2023 तक खर्च होंगे 240 करोड़ रूपये: अग्रवाल

शिमला, 15 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव बी. के. अग्रवाल ने कहा है कि राज्य सरकार बागवानी विकास परियोजना के तहत वर्ष 2023 तक हिमाचल प्रदेश विपणन निगम (एचपीएमसी) के आधुनिकीकरण पर 240 करोड़ रुपये खर्च करेगी तथा इसके अलावा राज्य में सिंचाई सुविधाओं पर 330 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

श्री अग्रवाल ने यह जानकारी राज्य के दौरे पर आई विश्व बैंक की एक टीम के साथ बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा कि कुल 1134 करोड़ रुपये की यह परियोजना वर्ष 2016 में शुरू की गई थी तथा वर्ष 2023 तक लागू रहेगी। टीम ने राज्य के चम्बा जिले के तीसा, लाहौल-स्पीति जिले के केलॉंंग और मंडी जिले के जंजैहली का भी दौरा किया है।

एचपीएमसी में कर्मचारियों की कमी को लेकर सवाल पर उन्होंने कहा कि निगम और हिमाचल प्रदेश विपणन बोर्ड को आउटसोर्स आधार पर पेशेवर व्यक्तियों को नियुक्त करने को कहा गया। उन्होंने बागवानों का उत्पादन तथा आय बढ़ाने के लिए नई तकनीक पर गहन शोध किये जाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि प्रदेश का एक प्रतिनिधिमंडल अग्रणी देशों के फल बाजारों का भ्रमण कर नर्सरी प्रबंधन तथा नए किस्मों के फलों के पौधों पर अध्ययन करें।

इससे पूर्व टास्क टीम लीडर एवं कृषि विशेषज्ञ मनीवनन पार्थी ने परियोजना की एक वर्ष की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और अधिकारियों से परियोजना के कार्यान्वयन तथा समयबद्ध लक्ष्य प्राप्त करने की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा।
सं.रमेश1613वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image