Friday, Apr 26 2024 | Time 06:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सूखा और बाढ़ से निपटने के लिये देश की सभी नदियों को आपस में जोड़ा जाएगा:कटारिया

यमुनानगर, 15 जून(वार्ता) केंद्रीय जल शक्ति और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलालकटारिया ने कहा है कि देश में बाढ़ और सूखे जैसी विभिषिकाओं से निपटने के लिये सभी नदियों को आपस में जोड़ा जाएगा तथा सरकार ने इस दिशा में गम्भीरता से प्रयास शुरू कर दिये हैं।
श्री कटारिया ने आज यहां कहा कि नदियों को आपस में जोड़ने से बाढ़ और सूखे की स्थितियों ने निपटा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार नल से जल योजना शुरू करने जा रही है और ताकि देश के सभी नागरिकों को स्वच्छ पेय जल मिले। उन्होंने कहा इसके लिए सबसे जरूरी है जल का भंडारण। देश में अब तक 5202 बड़े और छोटे बांध बनाए गए तथा अब और भी छोटे-छोटे बांध बनाए जा रहे हैं ताकि भू जलस्तर ऊपर लाया जा सके।
उन्होंने कहा कि गंगा और यमुना के शुद्धिकरण के लिए इन नदियों के किनारे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा पहले से स्थापित जिन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता कम है उनकी क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग, दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक सहित अन्य वर्गों के लोगों के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं ताकि इनका जीवन स्तर ऊपर उठाया जा सके और इन वर्गों के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति भी समय पर मिले ताकि वे अपनी पढ़ाई आगे जारी रख सकें।

श्री कटारिया ने कहा कि यमुनानगर स्थित हथिनी कुंड बैराज को अवैध खनन से नुकसान न पहुंचे इसके लिए भी हर तरह से कदम उठाए जा रहे हैं। अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। हथनी कुंड बैराज पांच राज्यों को पीने के पानी की आपूर्ति करता है ऐसे में इसे किसी भी तरह की आंच नहीं आने दी जाएगी।
रमेश1928वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image