Friday, Apr 26 2024 | Time 11:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


---

श्री बादल ने यह भी बताया कि केंद्रीय मंत्रालय ने एक अन्य फैसला लेते हुए उन सभी 365 सिखों को मुआवजा देने के मामले पर विचार करने का फैसला किया है, जिन्हें आॅपरेशन ब्लू स्टार के दौरान श्री दरबार साहिब से उठाकर जोधपुर की जेल में बंद कर दिया गया था। अब तक इनमें से सिर्फ 40 सिख बंदियों को ही मुआवजा दिया गया है।
श्री बादल ने कहा कि केंद्र सरकार ने उन सिखों को अल्पसंख्यक का दर्जा दिए जाने के मामले पर भी विचार करने का फैसला किया है, जिन्हें जम्मू-कश्मीर से उजाड़ दिया गया था। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर सरकार को इस केस का विवरण देने के लिए कहा है।
पार्टी के बयान के अनुसार हाल ही में मुखर्जी नगर में सिख पिता-पुत्र (टेंपो चालक) को पुलिसकर्मियों के बेरहमी से पीटने के मामले में पुलिस कर्मियों के खिलाफ धारा 247/19 के तहत् केस दर्ज किया गया है।
गृहमंत्रालय ने यह भी बताया है कि 1984 सिख विरोधी दंगों से संबधित एक मामले में हाल में बरी किए गए 10 व्यक्तियों के खिलाफ पुनर्विचार याचिका डाली जाएगी। मंत्रालय ने 1984 दंगों के सभी मामलों की रोजाना सुनवाई के लिए विशेष अदालत का गठन करने तथा श्री हुजूर साहिब, नादेड़ के अध्यक्ष का चुनाव बोर्ड सदस्यों के जरिये किए जाने की आज्ञा देने समेत बाकी सभी मांगों पर विचार करने का भी आश्वासन दिया है।
प्रतिनिधि मंडल ने पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह हत्याकांड में प्रमुख आरोपी बलवंत सिंह राजोआणा की सजा को घटाकर आजीवन कारावास में बदलने, बंदी सिंहों की रिहाई के लिए कमेटी बनाने तथा धर्मी फौजियों को मुआवजा दिए जाने का भी आग्रह किया है।
अन्य मांगों में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर डीएसजीएमसी को ननकाना साहिब, पाकिस्तान तक नगर कीर्तन ले जाने की औपचारिक देना, भारत में रह रहे हजारों अफगान सिखों को नागरिकता देना और मुंबई में पंजाबी कालोनी, जिसे खतरनाक घोषित किया जा चुका है, का तत्काल पुनर्निर्माण करवाना शामिल थीं।
महेश विजय
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image