Friday, Apr 26 2024 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आईसीपी पर 2700 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त, दो गिरफ्तार

अटारी (अमृतसर) 30 जून (वार्ता) अमृतसर में अंतरराष्ट्रीय अटारी सीमा की एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) पर सीमा शुल्क विभाग ने सबसे बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए पाकिस्तान से आए एक ट्रक से 532 किलोग्राम हेरोइन तथा 52 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 2700 करोड़ रुपये आंकी गयी है।
सीमा शुल्क आयुक्त दीपक कुमार ने रविवार को बताया कि विभाग ने अंतरराष्ट्रीय तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए शनिवार को पाकिस्तान से नमक लेकर आए एक ट्रक की जांच दौरान नमक के बोरियों के नीचे छिपा कर रखी 532 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। श्री कुमार ने बताया कि विभाग ने नमक का आयात करने वाले व्यापारी को अमृतसर से तथा इस संगठित तस्करी के रैकेट के मास्टरमांइड को जम्मू कश्मीर के हंदवाडा से जम्मू कश्मीर पुलिस की सहायता से पकड़ लिया गया है तथा आगे की जांच जारी है।
आयुक्त ने बताया पाकिस्तान से आई कल रॉक सॉल्ट ग्रैन्यूल्स की खेप की जांच के दौरान नमक की 600 बाेरियों में से 15 संदिग्ध पायी गयी। जांच करने पर सभी 15 बैगों में हेरोइन पाई गई। हेरोइन और इसकी सभी पैकेजिंग को एनडीपीएस अधिनियम 1985 के साथ सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया गया है।
उल्लेखनीय है कि साल 2012 में भारत और पाकिस्तान कारोबार के लिए बनाई गई देश की सबसे पहली आईसीपी के इतिहास में यह सबसे बड़ी हेरोइन की खेप पकड़ी गई है। पुलवामा हमले के बाद केन्द्र सरकार ने 16 फरवरी से पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 फीसदी सीमा शुल्क लगाने के बाद जहां अन्य सामान का आयात बंद कर दिया था। वहीं 200 फीसदी शुल्क के बावजूद नमक व्यापारी नमक का आयात कर रहे थे जिसके चलते वह सीमा शुल्क विभाग के राडार पर थे।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image