Friday, Apr 26 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कारगिल युद्ध के वीरचक्र अवार्डी को दोहरी तरक्की देकर बनाया एएसअाई

चंडीगढ़ , 26 जुलाई (वार्ता)पंजाब सरकार ने कारगिल युद्ध के नायक सतपाल सिंह को दोहरी तरक्की देकर कांस्टेबल से सहायक पुलिस उप निरीक्षक बनाये जाने के आदेश दिये गये हैं।
सतपाल कांस्टेबल के पद पर तैनात थे लेकिन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को वीरचक्र अवार्डी की रिपोर्ट मिलने पर उन्हें दोहरी तरक्की देने के आदेश जारी किये । पिछली अकाली -भाजपा सरकार ने वर्ष 2010 में उसकी भर्ती के समय सतपाल के योगदान को पूरी तरह नजरंदाज किया गया ।
मुख्यमंत्री ने सतपाल की स्थिति पर अफसोस जताते हुये कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान सतपाल ने बहादुरी की मिसाल पेश कर देश का मान बढ़ाया लेकिन अपनों ने उसे कमतर आंका । सतपाल उनकी ही बटालियन से संबंधित है । जैसे ही उन्हें इसका पता चला तो उन्होंने बहादुर सैनिक के साथ हुई भूल को सुधारने का तत्काल फैसला किया ।
प्रवक्ता ने बताया कि फौज में शानदार योगदान देने के बाद सतपाल पुलिस में भर्ती हुये । मुख्यमंत्री ने उनकी जांबाजी को सलाम करते हुये उन्हें दाेहरी तरक्की देकर कांस्टेबल से एएसआई बनाये जाने के आदेश जारी किये हैं । इस विशेष मामले में सतपाल को पुलिस महानिदेशक की ओर से पुलिस नियमों में ढील देते हुये एएसआई नियुक्त किया जायेगा । विजय ऑपरेशन के दौरान सतपाल द्रास सैक्टर में तैनात था। टाइगर हिल पर कब्ज़ा करने वाली भारतीय सेना की मदद करने वाली टीम के सदस्य के तौर पर सतपाल ने नार्दन लाईट इंफैंट्री के कैप्टन कर्नल शेर खान और तीन अन्य को मार दिया था। इसके बाद शेर खान को पाकिस्तान का सबसे बड़ा बहादुरी पुरस्कार निशान-ऐ-हैदर से सम्मानित किया गया और यह पुरस्कार भारतीय ब्रिगेड कमांडर की सिफ़ारिश पर दिया गया था जिसने बर्फीली चोटियों पर उसके द्वारा दिखाई गई बहादुरी की पुष्टि की थी।
डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता के मुताबिक इस समय वह संगरूर जि़ले में शानदार ढंग से अपनी ड्यूटी निभा रहा है। डी.जी.पी. ने बताया कि उसकी तरक्की नियमों में दी जाने वाली ढील संबंधी मंजूरी मंत्रिमंडल से ली जायेगी। श्री गुप्ता ने बताया कि सतपाल की ड्यूटी संगरूर में थी लेकिन उसने छह महीने पहले ट्रैफिक़ पुलिस भवानीगढ़ में बदली की माँग की थी जिसे मंजूर कर लिया गया था।
शर्मा
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image