Friday, Apr 26 2024 | Time 11:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सक्षम कार्यक्रम में उत्कृष्ट योगदान देने वाले सम्मानित

सक्षम कार्यक्रम में उत्कृष्ट योगदान देने वाले सम्मानित

पंचकूला, 26 जुलाई(वार्ता) हरियाणा सरकार की राजकीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सतत सुधार लाने के विजन एवं दूरदर्शी सोच को अमलीजामा पहनाने और परिणाम धरातल पर लाने के लिए जुलाई 2017 में शुरू की गई ‘सक्षम हरियाणा’ योजना कारगर सिद्ध हुई है तथा परिणामसवरुप प्रदेश के 119 खण्डों में से 107 खण्ड सक्षम तथा पांच खण्ड सक्षम-प्लस घोषित किए गए हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज यहां रेड बिशप में आयोजित राज्य स्तरीय ‘सक्षम सम्मान समारोह’ में बतौर मुख्यातिथित अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंनें कहा कि राज्य के 22 में से 14 जिले भी पूरी तरह सक्षम घोषित किये गए हैं। अब इस योजना को आगे बढ़ाते हुए स्कूलों में सक्षम 2.0 नाम से नया प्रारूप आरम्भ करने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन राज्य में शिक्षा में गुणवत्ता लाने, अध्यापकों के पढ़ाने के तरीकों में बदलाव लाने, आरम्भ से ही विद्यार्थियों के सीखने के स्तर की नींव मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का एक ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने सक्षम योजना के सफल क्रियान्वयन में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक तथा स्कूल शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता की पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अब तक हरियाणा का नाम जहां दूध दही का खाना, खेती और पहलवानी, मुक्केबाजी अन्य खेलों के लिए जाना जाता था और शिक्षा के क्षेत्र में विशेषकर सरकारी स्कूलों में कहीं न कहीं पिछड़े हुए थे। उन्होंने कहा कि सक्षम हरियाणा कार्यक्रम के बाद आरम्भ से ही बच्चों की नींव मजबूत होगी अब तीसरी से आठवीं तक की सभी कक्षाओं के अंग्रेजी सहित मुख्य विषयों को शामिल किया गया है।

श्री खट्टर ने कहा कि आने वाले समय में हरियाणा से सरकारी स्कूलों से पास आऊट बच्चों पहचान सक्षम ब्रांड से होगी। अभिभावक अब अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से निकालकर सरकारी स्कूलों में दाखिल करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उच्चतर शिक्षा के लिए हमने गत पांच वर्षों में हर 20 किलोमीटर की परिधि में एक सरकारी कॉलेज खोला है लेकिन परन्तु स्कूली शिक्षा की तरफ कम ध्यान दिया गया जिस पर हमने सक्षम कार्यक्रम तैयार किया। सरकार ने अध्यापकों के ऑनलाइन तबादले की व्यवस्था की है।

उन्होंने कहा कि हलांकि 1996 से ही उसके दिमाग में अध्यापकों के ऑनलाइन टांसफर करने बात ध्यान में आई थी उस समय में भी शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा हुआ करते थे लेकिन उस समय गठबंधन की सरकार थी इस कारण निर्णय लेने में राजनीतिक इच्छा शक्ति का अभाव था अब पूर्ण बहुमत की सरकार है तो इसे दृढ़ इच्छा शक्ति से लागू किया। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच वर्षों में उनका मुख्य ध्यान रोटी, कपड़ा, मकान, बिजली, पानी और सड़क न होेकर सुरक्षा, स्वास्थ और शिक्षा पर होगा।

कार्यक्रम में श्री खट्टर ने 550 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्यों, 220 जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, जिला परियोजना संयोजकों, सक्षम खंडों के खंड शिक्षा अधिकारियों, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों, एससीईआरटी और शिक्षा निदेशालयों के 10 अधिकारियों, सात पंचायतों के 20 प्रतिनिधियों तथा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में जिले में अव्वल रहने वाले अम्बाला मंडल के जिलों के 23 विद्यार्थियों के साथ सीधा संवाद किया तथा 21 जिलों के उपायुक्तों तथा 9850 स्कूलों के विद्यार्थियों को एजूसेट के माध्यम से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सम्बोधित किया। यह हरियाणा में पहली बार हुआ है कि किसी मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री ने स्कूल शिक्षा में सुधार के लिए पहल की है।

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image