Friday, Apr 26 2024 | Time 08:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एके 47, अन्य हथियारों के साथ चार पकड़े गये

चंडीगढ़, 22 सितंबर (वार्ता) पंजाब पुलिस ने आज चार संदिग्ध आतंकवादियों को पांच एके 47 राइफलों और अन्य हथियाराें के साथ गिरफ्तार करने और खालिस्तान जिंदाबाद फाेर्स नामक आतंकवादी मोड्यूल का पर्दाफाश करने का दावा किया जिसे कि उसके अनुसार पाकिस्तान और जर्मनी के आतंकी संगठनों का समर्थन प्राप्त है।
यहां जारी पंजाब सरकार के आधिकारिक बयान के अनुसार यह लोग पंजाब और इसके साथ लगे राज्यों में आतंकवादी हमलों की साजिश रच रहे थे।
पुलिस ने इनके पास से पिस्तौल, सैटलाईट फोन और हथगोले भी बरामद करने का दावा किया है।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने की भी घोषणा की क्योंकि उनके अनुसार षड्यंत्र में अंतरराष्ट्रीय लिंक हैं।
गिरफ्तारियां तरण तारण जिले के चोला साहिब पुलिस थाना के तहत आने वाले चोला साहब गांव के निकट की गई हैं। यह लोग एक सफेद मारुति स्विफ्ट कार में थे।
प्रारंभिक जांच के अनुसार सीमापार से हथियारों और संचार हार्डवेयर की यहां डिलीवरी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से भारतीय वायु सेना और सीमा सुरक्षा बल को यह निर्देश देने का भी अनुरोध किया है कि पंजाब के सीमाई इलाकों में ड्राेन से खतरे रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाये जायें।
पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता के अनुसार उद्देश्य हाल में घाटी में घटित घटनाक्रम के बाद जम्मू कश्मीर, पंजाब और अन्य प्रदेशों में आतंकवाद और उग्रवाद को बढ़ाना लगता है।
पुलिस प्रमुख ने बताया कि कार्रवाई इन गुप्त सूचनाओ के आधार पर की गई कि बैन किया गया संगठन केजेडएफ यहां आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहा था। कार्रवाई सहायक महा पुलिस निरीक्षाक (काऊंटर इंटेलीजेंस-अमृतसर) केतन पाटिल ने पंजाब पुलिस की विभिन्न टीमों के साथ मिलकर की।
गिरफ्तार आरोपियों के नाम बलवंत सिंह उर्फ बाबा उर्फ निहंग, आकाशदीप सिंह उर्फ आकाश रंधावा, हरभजन सिंह और बलबीर सिंह के रूप् में की गई है। इनमें से आकाशदीप और बलवंत सिंह का आपराधिक अतीत है।
श्री गुप्ता ने बताया कि इस मोड्यूल को पाकिस्तान स्थित केजेडएफ के प्रमुख रंजीत सिंह उर्फ नीता और जर्मनी स्थित गुरमीत सिंह उर्फ बग्गा उर्फ डॉक्टर का समर्थन है।
जांच में पता चला है कि शस्त्र कानून और गैरकानूनी गतिविधि प्रतिबंधक कानून (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार और अमृतसर जेल में बंद मान सिंह ने बग्गा के निर्देश पर आकाश की नियुक्ति की थी। बलवंत सिंह आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल का सदस्य है और उसे भी एसबीएस नगर के मुकंदपुर से गिरफ्तार किया गया था तथा इस समय जमानत पर बाहर था।
पुलिस ने ताजा मामला यूएपीए, विस्फोटक अधिनियम, जेल अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किया है।
बरामदगी में पांच एके 47 के साथ 16 मैगजीन, 472 गोलियां, चार चीनी प्वाइंट 30 बोर के पिस्तौल, आठ मैगजीन और 72 गोलियां, नौ हथगोले, पांच थुरााया सैटेलाईट फोन सहयोगी उपकरणों के साथ, दो मोबाईल फोन, दो वायरलेस सेट और दस लाख रुपये की जाली करंसी शामिल है।
महेश
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image