Friday, Apr 26 2024 | Time 08:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डीएसजीपीसी 13 अक्टूबर का प्रस्तावित नगर कीर्तन रद्द करे:जत्थेदार अकाल तख्त

अमृतसर, 09 अक्टूबर (वार्ता) श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से कहा कि वह 13 अक्टूबर को दिल्ली से पाकिस्तान के लिए निकलने वाले नगर कीर्तन को रद्द करे। इसके साथ ही श्री ननकाना साहिब ले जाने के लिए सोने की पालकी बनाने का कार्य तुरंत रोका जाये।
जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने आज यहां जारी बयान में कहा कि पाकिस्तान सरकार की ओर से केवल एक ही नगर कीर्तन को मंजूरी मिली है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार को चाहिए था कि एक से ज्यादा नगर कीर्तन ले जाने की मंजूरी दी जाती। मौजूदा हालात के मद्देनज़र और सिख भावनाओं को मुख्य रखते आप को आदेश दिया जाता है कि डीएसजीपीसी की ओर से 13 अक्तूबर को आरंभ किया जाने वाला नगर कीर्तन फ़िलहाल रद्द किया जाये और पूरी मंजूरी मिलने के बाद ही नगर कीर्तन की नयी तारीख़ का एलान किया जाये।
डीएसजीपीसी ने नगर कीर्तन के साथ सोने की पालकी पाकिस्तान ले जाने के लिए बनाई है लेकिन उपलब्ध जानकारी के अनुसार यह पालकी भी सरकार की मंजूरी के बिना नहीं ले जाई जा सकती। कुछ साल पहले भी डीएसजीपीसी की तरफ से एक सोने की पालकी श्री ननकाना साहब में भेजी गई थी जो अभी तक भी प्रयोग में नहीं लाई गई है। उन्होंने कहा कि इन पालकियों की बजाय हम अधिक से अधिक धन पाकिस्तान में रहने वाले जरूरतमंद सिख बच्चों की पढ़ाई के लिए ख़र्च करते हैं तो इससे राष्ट्रीय लाभ होगा। इसलिए सोने की पालकी बनाने का कार्य तुरंत रोका जाये और इस सेवा के लिए गुरुद्वारा साहब में रखी हुई गोलकें तुरंत उठवाईं जाएँ और अब तक पालकी पर कितना पैसा, कितना सोना संगत की तरफ से आया है और कितना ख़र्च हुआ है, उस की जानकारी श्री अकाल तख़्त साहब में भेजी जाये और सिख संगत को जानकारी देने के लिए फ्लैक्स बोर्ड पर विवरण दिया जाये।
उन्होंने कहा कि दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सिखों की एक व्यक्तिगत संस्था है जो अपनी मर्जी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले दिल्ली की एक राजनैतिक पार्टी की तरफ से दिल्ली के एक गुरुद्वारा साहब से नगर कीर्तन श्री ननकाना साहब ले जाने का एलान किया गया था लेकिन उसके कुछ समय बाद दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रबंधन में गुरुद्वारा श्री बंगला साहब से नगर कीर्तन श्री ननकाना साहब में लेकर जाने का एलान कर दिया गया। जिससे दिल्ली की सिख संगत में भारी दुविधा पैदा हो गई। उन्होंने कहा कि संगत द्वारा श्री अकाल तख़्त साहब पत्र और फोन द्वारा कहा कि दिल्ली से केवल एक ही नगर कीर्तन श्री गुरु ग्रंथ साहब जी की छत्रछाया में पाँच प्यारे साहिबान के नेतृत्व में श्री ननकाना साहब ले जाया जाए।
श्री करतारपुर साहब (पाकिस्तान) में पालकी साहब सुशोभित करने का फ़ैसला सिख विद्वानों और सिख जत्थेबंदियों की राय के साथ श्री अकाल तख़्त साहब में आने वाले समय में पंज सिंह साहिबान की सभा में लिया जायेगा।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image