Friday, Apr 26 2024 | Time 09:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रानियां में चौधरी देवीलाल की सियासी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं रणजीत सिंह

सिरसा,13अक्तूबर (वार्ता) हरियाणा में परिसीमन के बाद पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल के प्रभाव वाले रोड़ी तथा ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्रों में कुछ गांव निकालकर अस्तित्व में आए रानियां विधानसभा क्षेत्र में अबकी बार चौधरी देवीलाल की असली सियासी विरासत को लेकर उनके सबसे छोटे पुत्र रणजीत सिंह जंग लड़ रहे हैं।
पूर्व सांसद रणजीत सिंह को कांग्रेस का टिकट न मिलने से वे इस सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि इंडियन नेशनल लोकदल ने नये चेहरे अशोक वर्मा,कांग्रेस ने नवयुवक विनीत कम्बोज,भाजपा ने रामचंद्र कम्बोज,हलोपा ने गोबिंद कांडा,जजपा ने कुलदीप सिंह व बसपा ने राय सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है ।
चुनाव मैदान में कुल 13 उम्मीदवार हैं।
रानियां विधानसभा 1,82,924 क्षेत्र में कुल मतदाता हैं। जिनमें 95247 पुरूष व 84676 महिला मतदाता हैं।
ज्ञातव्य है कि रणजीत सिंह वर्ष 1987 में चौधरी देवीलाल के मुख्यमंत्रित्वकाल में रोड़ी से विधायक एवं कृषि मंत्री थे। चौधरी देवीलाल के अति भरोसेमंद होने के कारण मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकाशंत: कार्यों में रणजीत सिंह का सीधा दखल रहता था। चौधरी देवीलाल के केंद्रीय सियासत में कूदने के बाद प्रदेश में नेतृत्व को लेकर रणजीत सिंह व ओम प्रकाश चौटाला में खिंचतान हो गई। ओम प्रकाश चौटाला के सियासत की कमान संभालने के बाद रणजीत सिंह ने लोकदल से किनारा कर कांग्रेस का दामन थाम लिया। तभी से रणजीत सिंह परिवार से अलग होकर अपनी राजनीति कर रहे हैं।
अब तक चौटाला परिवार का कोई सदस्य रानियां विधानसभा क्षेत्र में प्रचार के लिए भी नहीं गया है,वहीं जुदा हुए दुष्यंत चौटाला व उसके परिवार के लोग भी जजपा प्रत्याशी के प्रचार में अब तक रानियां में नहीं घुसे हैं,जिससे देवीलाल परिवार आमने-सामने की स्थिति में नहीं है,वहीं इस विधानसभा क्षेत्र में जाट वोट बैंक का बहुतायत भी है,जिसका लाभ रणजीत सिंह को मिल सकता है। रणजीत सिंह पिता देवीलाल से 1987 में जुदा होने के बाद कई बार चुनाव लड़े लेकिन विधानसभा नहीं पहुंच पाए अबकी बार बनी पारिवारिक व मतदाताओं की सहानुभूति रणजीत सिंह के लिए विधानसभा का खोल सकती है।
अबकी बार श्री सिंह को कांग्रेस पार्टी द्वारा रानियां विधानसभा क्षेत्र से टिकट न दिये जाने के बाद कांग्रेस से विमुख होकर रणजीत सिंह ने न केवल चौधरी देवीलाल की विचाराधारा वाला चुनाव चिन्ह किसान व गन्ना लिया है वहीं चौधरी देवीलाल के चित्र को भी प्रमुखता से अपने प्रचार में प्रयोग कर रहे हैं। चौधरी देवीलाल की किसान,मजदूर,गरीब व गांव की विचारधारा को ही आगे रखकर चुनाव प्रचार किया जा रहा है।
रानियां विधानसभा क्षेत्र रोड़ी व ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्रों से कुछ गांव लेकर अस्तित्व में आया है,ऐसे में चौधरी देवीलाल की विचारधारा का वोट बैंक भी यहां खूब है। इस सीट पर परिसीमन के बाद इस सीट पर हुए दो बार चुनाव में इनेलो के कृष्ण कम्बोज व रामचंद कम्बोज कांग्रेस के रणजीत सिंह को परास्त कर यहां से विजयी हुए लेकिन दोनों के ही पार्टी छोड़ जाने से इनेलो की स्थिति कमजोर पड़ गयी है। इनेलो के कमजोर पडऩे व देवीलाल परिवार के सदस्य के तौर पर चौधरी रणजीत सिंह के सीधा मैदान में डटने से अबकी बार इनेलो से विमुख हुए लोग रणजीत सिंह केे पाले में आ खड़े हुए हैं।
सं शर्मा
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image