Friday, Apr 26 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सैलजा ने किए इंदिरा गांधी और पटेल को श्र्द्धासुमन अर्पित

सैलजा ने किए इंदिरा गांधी और पटेल को श्र्द्धासुमन अर्पित

हिसार, 31 अक्टूबर(वार्ता)हरियाणा कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस और वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि दोनों ने देश की एकता और अखंडता के लिए कार्य किया था।

उन्होंने कहा कि भाजपा के पास ऐसा कोई नेता नहीं है जो आजादी की लड़ाई से जुड़ा हो, बल्कि इनके नेता माफी मांगकर जेल से बाहर आते थे। इसलिए आज यह सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का सहारा लेते हैं और इतिहास को तोड़मरोड़ कर पेश करने की कोशिश की जा रही है।ये बातें सैलजा ने हिसार के कांग्रेस भवन में इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस और वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में कहीं।

सुश्री सैलजा ने कहा कि इंदिरा गांधी जी ने देश की अखंडता और एकता के लिए ही अपना बलिदान दिया था। इंदिरा गांधी का हरियाणा से विशेष लगाव था। उनका और हरियाणा का जन्म से नाता रहा। उन्हीं की कलम से हरियाणा बना था। जो हरित क्रांति इंदिरा गांधी की देन है, उसका सबसे अधिक लाभ हरियाणा प्रदेश के किसानों को मिला। किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य भी इंदिरा जी की ही देन है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में किसान की हालत बदतर है। आज किसानों को जब अपनी फसल का न्यूनतम न्यूनतम मूल्य नहीं मिल पाता, उन्हें मंडियों में नहीं जाने दिया जाता और उनकी फसल की खरीद नहीं हो पाती तो उन्हें इंदिरा गांधी याद आती है, जिन्होंने हमेशा किसान वर्ग के अनेकों कार्य किए।

सुश्री सैलजा ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद इंदिरा गांधी जी ने देश की गरीबों के लिए कई ऐतिहासिक कदम उठाए। उन्होंने कई बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया। आज देश उनका ऋणी है कि उन्होंने गरीब, आम आदमी, किसानों और दलित समेत सभी वर्गों को आवाज दी।

उनके अनुसार भाजपा के पास ऐसा कोई नेता नहीं है जिसका योगदान आजादी के लडाई में रहा हो, इसलिए यह भाजपाई सरदार पटेल जी का सहारा ले रहे हैं। सरदार पटेल कट्टरवाद के खिलाफ थे और छुआछूत समाप्त करने का पहला प्रस्ताव उन्हीं की अध्यक्षता में वर्ष 1931 में आयोजित कांग्रेस अधिवेशन में पारित हुआ था। सरदार पटेल हमेशा धर्मनिरपेक्षता के लिए खड़े रहे।

उन्होंने कहा कि आज भाजपा ने सरदार जी की स्टेचू ऑफ यूनिटी बनाई है लेकिन यह भूल जाते हैं कि जिस सरदार सरोवर डैम के पास यह मूर्ती बनी है, यह डैम कांग्रेस की और नेहरू जी की ही देन है। इस डैम का नाम सरदार पटेल जी के नाम पर नेहरु जी ने ही रखा था। कांग्रेस पार्टी ने हमेशा संघर्ष किया है। चाहे वह आजादी की लड़ाई हो या असमानता के खिलाफ लड़ाई हो। किसानों की लड़ाई, गरीबों की लड़ाई, देश को आगे ले जाने की लड़ाई, कांग्रेस पार्टी ने हमेशा लड़ी है।

उन्होंने कहा कि हमें इंदिरा जी के बलिदान और सरदार पटेल जी की जीवनी से प्रेरणा लेकर आगे बढना है और कांग्रेस की नीतियों को जन जन तक पहुंचाना है। क्योंकि कांग्रेस की नीतियाँ ही प्रत्येक वर्ग के लिए लाभकारी हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस दिशा में तेजी से कार्य कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम में पूर्व प्रोफेसर एम एल गोयल ने श्रीमती इंदिरा गांधी पर विस्तार से व्याख्यान किया। इस कार्यक्रम में पूर्व राज्यसभा सांसद प. रामजी लाल, प्रदेश मुख्य प्रवक्ता बजरंग गर्ग, प्रदेश महासचिव एवं मुख्य प्रबंधक डा. अजय चौधरी, पूर्व प्रोफेसर एम एल गोयल, पूर्व मंत्री सुभाष गोयल, पूर्व विधायक कुलबीर बैनिवाल, राम निवास राड़ा, पूर्व प्रदेश महासचिव भूपेन्द्र गंगवा, जिला पार्षद के पूर्व चेयरमैन राजेन्द्र सूरा, वरिष्ट कांग्रेसी नेता धर्मवीर गोयत सहित अनेक कांग्रेस नेता बड़ी संख्या में मौजूद थे।

सं शर्मा

वार्ता

More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image