Friday, Apr 26 2024 | Time 15:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


करसिंधु रेलवे स्टेशन पर आठ महीनों से नहीं टिकट बिक्री व्यवस्था

जींद, 10 नवंबर (वार्ता) हरियाणा मे जींद जिले के सफीदों उपमंडल में उत्तर रेलवे की जींद-पानीपत-रोहतक रेल शाखा के रेलवे हाल्ट करसिंधु पर पिछले करीब आठ महीनों से टिकट बिक्री की व्यवस्था नहीं है।
रेल विभाग ने कई वर्ष पहले जिला पानीपत के दरियापुर के एक व्यक्ति को सफीदों व नारा स्टेशनों के बीच के करसिंधु रेलवे हाल्ट पर कमीशन आधार पर टिकटें बेचने का ठेका दिया था जिसने करीब आठ-नौ महीने पहले काम छोड़ दिया। इससे परेशान यात्रियों ने विभाग को शिकायत की तो विभागीय अधिकारियों ने वैकल्पिक व्यवस्था का प्रयास किया लेकिन आज तक कोई भी व्यक्ति इस स्टेशन पर टिकट बांटने का काम करने को तैयार नहीं हुआ।
गांव के सरपंच विजय सिंह के प्रयास भी असफल रहे। रेल के सबन्धित विभागीय अधिकारी सीएमआई मुकेश कुमार ने बताया कि करसिंधु सहित 13 हाल्ट स्टेशनों पर ठेका आधार पर रेल टिकट बेचने के लिए आवेदन फिर आगामी 29 नवंबर तक मांगे गए हैं। मुकेश कुमार ने बताया कि बीते जुलाई माह में भी करसिंधु हाल्ट के लिए 9 अगस्त तक इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन मांगे गए थे लेकिन तब भी कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि बहुत प्रयासों के बावजूद करसिंधु पर काम करने को कोई तैयार नहीं हुआ तो फिर से आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया कि करसिंधु के अलावा जिन स्टेशनों के लिए आवेदन मांगे गए हैं उनमे बड़ासनी, जसिया, हरसाना कलां, रूखी, खंदराई, दिल्ली इन्द्रपुरी, भंभेवा, माछरोली, पाल्हावास, मोहना हरियाणा, गोकुलगढ व डीघल शामिल हैं।
करसिंधु रेलवे स्टेशन से रोजाना सैकड़ों की संख्या में यात्री जींद व पानीपत की दिशाओं मे रेलगाड़ियों से सफर करते हैं और इस स्टेशन पर रेल टिकट बिक्री व्यवस्था ना होने से विभाग को भारी नुकसान हो रहा है।
हाल्ट श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर रेल विभाग अपना नियमित स्टाफ तैनात करने की बजाय ऐसे स्टेशनों पर कमीशन आधार पर टिकट बिक्री का ठेका पांच वर्ष के लिए देता है। दशकों से संचालित ऐसी प्रक्रिया के तहत हाल्ट स्टेशन के नजदीकी किसी नियमित स्टेशन को हाल्ट का डिपो स्टेशन निर्धारित कर दिया जाता है जहां से हाल्ट के ठेकेदार को टिकटें जारी की जाती हैं।
सं महेश
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image