Friday, Apr 26 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जलियांवाला बाग की मिट्टी को राष्ट्रीय अजायबघर में रखा जाएगा:श्वेत मलिक

जलियांवाला बाग की मिट्टी को राष्ट्रीय अजायबघर में रखा जाएगा:श्वेत मलिक

अमृतसर, 22 नवंबर (वार्ता) केन्द्रीय संस्क़ति मंत्री प्रह्लाद पटेल और पंजाब भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं जलियांवाला बाग के ट्रस्टी श्वेत मलिक ने शहीदों की स्थली जलियांवाला बाग़ से विशेष रूप लाई गई मिट्टी का कलश प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी को सौंपा है।

श्री मोदी ने इसे दिल्ली स्थित “नेशनल म्यूजियम” में रखने का आश्वासन दिया है ताकि जो लोग जलियांवाला बाग़ नहीं जा सकते, वे यहीं पर उसके दर्शन कर सकें और गौरवान्वित महसूस कर सकें ।

श्री मलिक ने आज यहां बताया कि आज 100 वर्ष बाद यह मिट्टी नेशनल म्यूजियम में पहुँची है। उन्होंने कहा कि जब सांस्कृतिक मंत्री प्रह्लाद पटेल अपने करतारपुर कॉरिडोर से संबंधित कार्यक्रमों में भाग लेने सुल्तानपुर लोधी जाने के लिए अमृतसर आये थे, तब उनके द्वारा शहीदों की स्थली जलियांवाला बाग़ से से पवित्र मिट्टी अपने साथ ले गए थे।

सांसद मलिक ने कहा कि जलियांवाला बाग का चप्पा-चप्पा देश की आजादी में पंजाबियों द्वारा दिए असंख्य बलिदानों का गवाह है। इसकी दीवारें उस इतिहास का वृतांत आज भी यथावत सुनाती हैं, जिसे देख कर हर कोई खुद को गौरवान्वित महसूस करता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 70 वर्ष के शासनकाल में जलियांवाला बाग की हालत खराव हुई है।

उन्होंने बताया कि जलियांवाला बाग का विकास किया जा रहा है जिसमें वर्तमान गैलरी का पुनर्निर्माण कर वहां अति आधुनिक तकनीक से जलियांवाला बाग के इतिहास को दिखाया जाना भी शमिल है ताकि यहाँ आने वाले पर्यटक अपने स्वर्णिम इतिहास से वाकिफ हो सकें। जिस रास्ते से जरनल डायर ने जलियांवाला बाग में प्रवेश करके निहत्थे भारतीयों पर गोलियां चलाईं थीं, उस ऐतिहासिक रास्ते की पुरानी विरासत को संरक्षित करते हुए उसे नया रूप दिया जा रहा है। प्रवेश द्वार की दाएं व बाएं की दीवारों पर उस समय के दृश्यों का जीवंत चित्रण किया जा रहा है। शहीदी कुएं का भी जीर्णोधार किया जा रहा है तथा उसके भीतर का दृश्य भी अब लोगों को साफ़-साफ़ दिखाई देगा और इसके अतिरिक्त दीवारों पर लगे गोलियों के निशानों को भी संजोया जा रहा है।

सं. ठाकुर.श्रवण

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image