Friday, Apr 26 2024 | Time 14:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बाल अंधता के कारण भारत को होता है छह अरब डॉलर का सालाना नुकसान

चंडीगढ़, 31 दिसम्बर(वार्ता) सुनने में भले ही अटपटा लगे अथवा विश्वास न हो लेकिन दुनिया के दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत को बाल अंधता के कारण मानव दिवस और अन्य कारकों के रूप में सालाना छह अरब डॉलर का नुकसान होता है।
आई फाउंडेशन ऑफ अमेरिका (ईएफए) के संस्थापक और वेस्ट वर्जीनिया के मोर्गेंटाउन निवासी अंतरराष्ट्रीय नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. वी. के. राजू ने यूके फाउंडेशन ऑफ यूनाईटेड किंगडम के आंकड़ों के हवाले से यह दावा करते हुये कहा कि विश्व में हर वर्ष असंख्य बच्चे जन्मजात अंधे पैदा होते हैं। भारत में इनकी संख्या सबसे अधिक है और इसका कारण यहां शिक्षा, जागरूकता और समय पर ईलाज की सुविधा का अभाव है। उन्होंने कहा कि यहां तक कि जन्म के समय ठीक पैदा होने वाले शिशु बाल अवस्था तक पहुंचते पोष्टिक आहार, मां के दूध और आवश्यक विटामिन के अभाव में अंधता का शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि बाल अंधता एक विश्व समस्या बन चुकी है तथा इसे रोकने की दिशा में अगर सामूहिक रूप से प्रयास नहीं किये गये तो यह भयाभह रूप घारण कर सकती है।
डा. राजू गत लगभग 40 वर्षों से विश्व में विशेषकर भारत में बाल अंधता के निवारण के लिये निरंतर काम कर रहे हैं और अब तक हजारों बच्चों को इस बीमारी की शिकार होने से बचा चुके हैं। उनका कहना है कि ईएफए इस समय विश्व के तीन देशों में काम कर रही है। संस्था अब तक लगभग 30 लाख नेत्ररोग से पीड़ितों की जांच तथा तीन लाख से अधिक आंखों की रोशनी बचाने अथवा वापिस लाने सम्बंधी सर्जरी कर चुकी है। इनमें से तीस हजार से अधिक सर्जरी केवल बच्चों की गईं। उन्होंने कहा कि बच्चों में अंधता का निवारण करना उनका मुख्य मिशन है।
विश्व में बाल अंधता निवारण में निरंतर किये प्रयासों के लिये 17 स्वर्ण पदक और 26 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मानों से नवाजे जा चुके डा. राजू ने बताया कि वह बाल अंधता रोकने के अपने प्रयासों के तहत आंध्र प्रदेश के राजामुंदरी में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक अस्पताल स्थापित कर रहे हैं जहां नेत्र सम्बंधी समस्याओं के लिये हर तरह के ईलाज की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि देश में पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश राज्यों में भी बाल अंधता की दर काफी ऊपर है और उनकी संस्था पर इन राज्यों में भी अनेक स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से बाल अंधता के निवारण में लगी हुई है।
रमेश1700वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image