Friday, Apr 26 2024 | Time 10:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अकाली दलित सदस्य के साथ धक्का मुक्की तथा अभद्र टिप्पणी से सदन की गरिमा तार तार

चंडीगढ़,04 मार्च (वार्ता) पंजाब विधानसभा में आज अकाली सदस्य पवन कुमार टीनू तथा सत्तापक्ष के कुछ सदस्यों के बीच तीखी नोकझाेंक तथा धक्कामुक्की की नौबत आने से सदन की गरिमा को ठेस पहुंची ।
शून्यकाल के दौरान सदन में उस समय स्थिति बिगड़ गयी जब श्री टीनू ने स्पीकर चेयर के पास जाकर हाथ में तख्तियां लहराते हुये वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की सीट के पास जाकर उन पर कथित अमर्यादित संसदीय भाषा का इस्तेमाल किया । हालांकि इस दौरान जो कुछ कहा गया उसे सुना नहीं जा सका । जब हंगामा बढ़ गया तथा हाथापायी की नौबत आयी तब समझ में आया कि वहां कुछ मामला गंभीर घटा है।
इस दौरान आम आदमी पार्टी के सदस्य वैल में नारेबाजी कर रहे थे । श्री टीनू की टोकाटाकी के विरोध में विस अध्यक्ष उन पर बरसे तथा उन्हें शांत रहने को कहा लेकिन श्री टीनू नारे लिखी दो तख्तियां दोनों हाथों मेेंं लेकर वैल में लहराते रहे । इस बीच उनकी वित्तमंत्री से कुछ कहासुनी हुई जिससे जल्द ही मामला गंभीर हो गया । इतने में सत्ता पक्ष के कुछ सदस्य श्री टीनू से हाथापाई करने के लिये लपके । कांग्रेसी तथा अकाली सदस्यों ने मामला शांत करने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनी ।
अकाली सदस्य श्री टीनू को दूर ले गये ताकि मामला शांत हो सके । सदन में हंगामे तथा धक्का मुक्की की नौबत को देखते हुये अध्यक्ष ने कार्यवाही पंद्रह मिनट के लिये स्थगित कर दी ।
उसके बाद सदन की बैठक फिर शुरू होते ही कांग्रेसी सदस्यों तथा संसदीय मामलों के मंत्री ब्रहम मोहिंद्रा के आग्रह पर श्री टीनू के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया गया जिसे अध्यक्ष ने पारित करवाकर विशेषाधिकार कमेटी को सौंप दिया ।
इस बीच अकाली सदस्य सदन में आ गये । शिअद विधायक दल के नेता शरनजीत सिंह ढिल्लों ने अध्यक्ष से आग्रह किया कि एक दलित सदस्य के साथ ऐसा दुर्व्यवहार तथा अपमानजनक टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण है जिस पर विस अध्यक्ष ने कहा कि श्री टीनू ने तीन दिन पहले वैल में आकर चेयर के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की जिसे मैंने खुद सुुना और आज उन्होंने वित्त मंत्री पर व्यक्तिगत हमला किया तथा असंसदीय भाषा का इस्तेमाल किया जिसके खिलाफ श्री मनप्रीत बादल को रियेक्ट करना पड़ा । सदन की बैठक खत्म होते ही आप मेरे कार्यालय में आ जायें ,पूरी तसल्ली करा दूंगा कि श्री टीनू ने क्या कहा ।
वैल में खड़े होकर सत्तापक्ष के साथ तीखी बहस के दौरान श्री टीनू हाथ में दलित विरोधी स्पीकर के नारे लिखी तख्तियां थीं जिसे वो लहरा रहे थे ।
मामला शांत होने पर श्री ढिल्लों ने लुधियाना में दस दिन पहले एक निर्दोष व्यक्ति दीपक की पुलिस प्रताड़ना से हुई मौत का मुद्दा उठाया तथा जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की । उन्होंने कहा कि प्रशासन को पीड़ित परिवार की बात सुननी चाहिये ताकि वो अंतिम संस्कार कर सकें । दोषियोें के खिलाफ कार्रवाई की जाये ।
बाद में अकाली विधायक दल ने विस स्पीकर राणा केपी सिंह से मिलकर उन कांग्रेसी विधायकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया जिन्होेंने श्री टीनू के साथ गाली गलौच तथा धक्का मुक्की की । उस समय उन्होंने सदन में अनुसूचित जाति के छात्रों के बकाया वजीफे का मुद्दा उठाया था।
श्री ढ़िल्लों ने कहा कि कांग्रेसी मंत्रियों तथा विधायकों ने सिर्फ श्री टीनू पर शारीरिक हमला किया क्योंकि वह वित्तमंत्री से यह पूछ रहे थे कि दलित समुदाय के लिए आये फंड खासतौर पर अनुसूचित छात्रवृत्ति की राशि क्यों वितरित नहीं की जा रही है।
अकाली सदस्यों ने स्पीकर को बताया कि वित्तमंत्री ने श्री टीनू को एक भद्दी गाली दी तथा अन्य कांग्रेसी सदस्यों को श्री टीनू पर हमला करने के लिए उकसाया। सभी कांग्रेसी नेताओं ने श्री टीनू के साथ गाली गलौच तथा धक्का मुक्की करनी शुरू कर दी। यदि समय पर डॉ. सुखविंदर सुक्खी तथा चंदूमाजरा समेत अकाली नेता उनके बचाव के लिए न आते तो अकाली नेता का नुकसान हो जाना था।
अकाली सदस्यों ने कहा कि इस मसले की गंभीरता को देखते हुए यह मसला विशेषाधिकार कमेटी के हवाले किया जाए, क्योंकि एक दलित नेता का सदन में अपमान किया गया है।
शर्मा
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image