Friday, Apr 26 2024 | Time 11:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लॉकडाउन से पंजाब बिजली बोर्ड को रोजाना 25 करोड़ का नुकसान

जालंधर, 27 मार्च (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के कारण देश भर में किए गए लॉकडाउन के चलते बिजली की मांग में भारी कमी से देश और प्रदेश के पावर सेक्टर को जबरदस्त झटका लगा है। बिजली खपत घटने से पंजाब में ही 25 करोड़ रुपये प्रतिदिन से अधिक का नुक्सान हो रहा है जो 21 दिनों के लॉकडाऊन में 500 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा |
ऑल इण्डिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भेजकर मांग की है कि विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा निजी घरानों को लेटर ऑफ़ क्रेडिट (एल सी) से किये जा रहे भुगतान को महामारी के संकट और लॉक डाउन रहते स्थगित कर दिया जाए साथ ही फेडरेशन ने पावर सेक्टर को बचाने के किये कर्ज व ब्याज के पुनर्भुगतान को डेफर करने और उस पर सब्सिडी देने की मांग की है|
फेडरेशन के अनुसार बिजली की मांग में आई कमी के कारण अकेले पंजाब और हरियाणा में ही प्रतिदिन 50 करोड़ रु से अधिक की क्षति हो रही है| पत्र में कहा है कि लॉकडाउन के चलते उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने हेतु पावर सेक्टर की बड़ी भूमिका है और बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण को सुचारु बनाये रखने के लिए बिजली कर्मचारी और अभियंता चौबिसों घंटे कार्यरत हैं।
फेडरेशन के प्रवक्ता विनोद कुमार गुप्ता ने कहा है कि बिजली वितरण कंपनियों को बिजली खरीदने के लिए निजी बिजली उत्पादकों के लिए बैंक में लेटर ऑफ़ क्रेडिट (एल सी) खोलनी पड़ती है जो एक प्रकार से एडवांस भुगतान है अतः कम से कम अगले तीन माह तक वितरण कंपनियों को एल सी खोलने से छूट दे देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बिजली कर्मचारी व् अभियंता निर्बाध बिजली आपूर्ति में दिनरात लगे हैं किन्तु रेलवे ,उद्योग और व्यावसायिक संसथान व बाजार बंद होने से बिजली राजस्व को जबरदस्त झटका लगा है| आम उपभोक्ता भी बिजली बिल अदा करने की स्थिति में नहीं है | दूसरी ओर उत्पादन और वितरण कंपनियों को अपनी दिन-प्रतिदिन की देनदारियों का भुगतान करना पड रहा है।
आंकड़े बताते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि लॉकडाऊन के पहले देश में बिजली की मांग 154045 मेगावाट थी जो अब घटकर 121937 मेगावाट रह गई है। उत्तरी ग्रिड में बिजली की मांग 41253 मेगावाट से घटकर 30563 मेगावाट रह गई है और पंजाब की औसत मांग 5200 मेगावाट से घटकर 3400 मेगावाट हो गई है। प्रतिदिन बिजली खपत में भी बंदी के चलते भारी गिरावट आई है पंजाब में प्रतिदिन खपत 1050 लाख यूनिट से घटकर 630 लाख यूनिट रह गई है। बिजली खपत घटने से पंजाब में ही 25 करोड़ रु प्रतिदिन से अधिक का नुक्सान हो रहा है जो 21 दिन में 500 करोड़ रु से अधिक का हो जाएगा |
हरियाणा औसत मांग 6000 मेगावाट से घटकर 4100 मेगावाट हो गई है। प्रतिदिन बिजली खपत में भी बंदी के चलते भारी गिरावट आई है | हरियाणा प्रदेश में प्रतिदिन खपत 1150 लाख यूनिट से घटकर 750 लाख यूनिट रह गई है। बिजली खपत घटने से अकेले हरियाणा में ही 20 करोड़ रुपये प्रतिदिन से अधिक का नुक्सान हो रहा है जो 21 दिन में 400 करोड़ रुपये से अधिक का हो जाएगा।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image