Friday, Apr 26 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा पुलिस अधिकारी के ‘अस्थायी जेल‘ बनाने के सुझाव का माकपा ने किया विरोध

हिसार, 30 मार्च (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने हरियाणा पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक के जारी एक पत्र की भाषा व नियत पर कड़ा विरोध प्रकट किया गया है जिसमें प्रवासियों का पलायन रोकने के लिए स्टेडियमों व अन्य खुले स्थानों को ‘अस्थायी जेल‘ बनाने व प्रवासियों को उनमें रखने का सुझाव दिया गया है।
पार्टी राज्य सचिव सुरेन्द्र सिंह ने आज कहा कि इस पत्र को किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जा सकता और इसे जारी करने वाले अधिकारी दंड के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इसमें न केवल श्रमिक वर्ग का अपमान है बल्कि अफसरशाही के अहंकार की बू आती है। इसे वापस ले कर तुरंत संशोधित सूचना जारी की जाए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश से बड़ी संख्या में प्रवासी लोगों का पलायन सरकार की तरफ से उनके रहने और खाने-पीने की व्यवस्था न किए जाने के कारण हो रहा है। यह सरकार की विफलता का ही परिणाम है। जमीनी स्तर पर हालात यह हैं कि राशन प्राप्त करने व अन्य वित्तीय सहायता के लिए सरकार की तरफ से जारी प्रफॉर्मों पर ज्यादातर पार्षद, सरपंच, पंच हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं। फार्म ऑनलाइन अपलोड नहीं हो रहे हैं। इन फॉर्मों की तस्दीक करवाने का आदेश देकर राज्य सरकार खुद कोरोना संबंधी हिदायतों की उल्लंघना कर रही है। अपने आप में हेल्पलाइन काम नहीं कर रही हैं। जरूरतमंद लोगों तक राशन पहुंच नहीं रहा है। सरकार ने ऐसे लोगों को चिन्हित करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की है। ऐसे हालात में लोगों को मजबूरी में अपने घरों के लिए पलायन करना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि यह पलायन बिना किसी पूर्व सूचना व व्यवस्था के अचानक देश में 21 दिन का लॉक डाउन किए जाने के कारण है जिस वजह से दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग भूखों मरने के हालात में आ गए हैं। हरियाणा सरकार उनकी मजबूरी समझने की बजाय अपराधी करार दे रही है।
माकपा नेता ने कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि सरकार इन प्रभावित लोगों के प्रति संवेदना दिखाए और उनके लिए रहने के उचित स्थान और पूरे लॉक डाऊन की अवधि तक आवश्यक राशन की व्यवस्था करे व उनकी स्वास्थ्य जांच की जाए।
सं महेश विजय
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image