Friday, Apr 26 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मारूति के मानेसर संयंत्र में उत्पादन शुरू, गुरूग्राम संयंत्र में भी तैयारियां शुरू

गुरुग्राम, 12 मई(वार्ता) हरियाणा ही नहीं देश के उद्योग जगत के लिए यह बड़ी खबर है कि ऑटो सैक्टर की सबसे बड़ी कम्पनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आईएमटी मानेसर यूनिट में आज से अपना उत्पादन पुनः शुरू कर दिया है।
देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान जारी जद्दोजहद के बीच अंततः वह घड़ी आ गई जब एक बार फिर गुरुग्राम में कार उत्पादन शुरू हो गया है। आज मारूति ने लाॅकडाउन के बाद अपनी पहली कार मैनुफैचर की।
कंपनी प्रबंधन ने मंगलवार से अपने मानेसर संयंत्र उत्पादन शुरू कर दिया है और पहले दिन लगभग 2500 कर्मी काम पर पहुंचे। प्रबंधन का कहना है कि उत्पादन का आज पहला दिन था और कल से कर्मियों की संख्या बढ़ने की आशा है। साथ ही बताया गया कि कम्पनी के गुरूग्राम स्थित प्लांट में उत्पादन शुरू करने की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। गुरूग्राम संयंत्र में स्टाॅफ धीरे धीरे काम पर लौट रहा है और उत्पादन शुरू करने की दिशा में तैयारियां की जा रही हैं।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉक डाउन के कारण औद्योगिक उत्पादन पूरी तरह ठप्प था और अब देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारूति में कार उत्पादन शुरू करने से इसकी सहयोगी ईकाइयों में भी उत्पादन शुरू होगा जिससे कर्मियों का पुनः ड्यूटी पर आना शुरू होगा। इससे उनके रोजी रोटी की समस्या का समाधान हो सकेगा।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जैसे जैसे लाॅकडाउन में ढील दी है, उस पर अमल करते हुए गुरूग्राम प्रशासन ने भी जिले में औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियां चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की मंजूरी दे दी है। बड़ी औद्योगिक ईकाई के शुरू होने से उसके साथ जुड़ी तमाम छोटी ईकाइयों में भी उत्पादन शुरू होना स्वाभाविक है, जिससे उनमें काम करने वाले कर्मियों को पुनः रोजगार मिलेगा और लाॅकडाउन में ठप्प हुआ जन जीवन पुनः सामान्य होने की तरफ अग्रसर होगा।
गुरूग्राम जिले में मारूति सुजुकी जैसी बड़ी कंपनियों सहित लगभग 1330 औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को प्रशासन द्वारा मंजूरी दी जा चुकी है जिनमें एक लाख से अधिक कामगारों के पुनः काम पर लौटने का रास्ता प्रशस्त हो गया है। मारूति प्रबंधन ने संयंत्र में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिये शिफ्ट शुरू होने से लेकर ऑफ होने तक की पूरी गतिविधियों पर निगरानी की खास व्यवस्था की है। अब एक टेबल पर केवल एक श्रमिक होगा जबकि पहले एक टेबल पर चार श्रमिकों की ड्यूटी होती थी। लंच और टी ब्रेक के दौरान भी इसका पालन कराया जा रहा है। इसके अलावा श्रमिकों के बैठने की दिशा अलग अलग होगी जिससे संक्रमण की रोकथाम में मदद मिलेगी।
अब मानेसर संयंत्र में प्रवेश करने और बाहर निकलने के समय सभी श्रमिकों का बॉडी सैनिटाइजेशन भी किया जा रहा है जिसके लिए कम्पनी गेट पर खासतौर से निर्मित सैनिटाइजेशन टनल की स्थापना की गई है। इसके अलावा श्रमिकों की थर्मल स्कैनिंग भी जा रही है। सभी श्रमिकों को दस्ताने और मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।
सं.रमेश2005वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image