Friday, Apr 26 2024 | Time 09:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा रेड क्रॉस को 26752 यूनिट रक्त संग्रहण करने पर देश में प्रथम स्थान

चंडीगढ़, 30 जून(वार्ता) कोरोना काल के दौरान थैलेसिमिया और अन्य जरुरतमंद रोगियों को रक्त उपलब्ध कराने के उदेश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा रेड क्राॅस सोसाइटी ने धार्मिक, सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से 26,752 यूनिट रक्त एकत्रित कर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने आज भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की हरियाणा राज्य शाखा की प्रबंध समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कोरोना के दौरान रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा किए गए कार्यों के लिए सोसाइटी से जुड़े संगठनों और स्वयंसेवकों के कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री और सोसायटी के उपाध्यक्ष मनोहर लाल खट्टर और छह जिलों यमुनानगर, रेवाड़ी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, रोहतक और कुरूक्षेत्र के उपायुक्तों ने हिस्सा लिया। अन्य जिलों के उपायुक्तों ने वीडियों काॅन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में उपस्थित थे।
भारतीय रेड क्रॉस की हरियाणा शाखा द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान, रेड क्रॉस सोसाइटी ने रक्त यूनिट एकत्रित करने, कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क, सैैनेटाइजर और दस्ताने वितरित करने, संक्रमण के प्रति आमजन को जागरुक करने, हर जरूरतमंद को दो वक्त का खाना देने, सूखे राशन और पके हुए भोजन के पैकेटों वितरित करने और प्रवासी श्रमिकों को राहत पहुंचाने के लिये राहत शिविर स्थापित करने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह राज्य के लिये गर्व की बात है कि राज्य सरकार और रेड क्रॉस सोसाइटी की राज्य शाखा द्वारा किए गए प्रयासों को देश में एक पहचान मिली है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री कहा कि रेड क्रॉस का मुख्य कार्य समाज की सेवा करना है और समाज में ऐसे लोग हैं जो स्वेच्छा से समाज सेवा के कार्य में अपना बहुमूल्य योगदान देना चाहते हैं उन्हें सोसाइटी से जोड़ना चाहिए। उन्होंने आमजन को उचित दरों पर दवाइयां उपलब्ध कराने के लिये राज्य में रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से अधिकाधिक जनऔषधि केंद्र खोलने, यूथ रेड क्राॅस गतिविधियां निजी विश्वविद्यालयों तथा जूनियर रेड क्राॅस गतिविधियां निजी स्कूलों में भी शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला उपायुक्तो को निर्देश दिए कि पंचायतों से अपील की जाए कि मानवता की सेवा के लिए रेड क्रास सोसाइटी द्वारा किये जा रहे कार्यों के लिए हरसम्भव योगदान दें।
श्री खट्टर ने रेड क्राॅस के इतिहास से अवगत कराते हुए कहा कि युद्ध के दौरान मानवता की सेवा के नाते से उसके द्वारा बिना भेदभाव के घायलों की मदद की जाती थी और इन्हीं कार्यों की बदौलत समय के साथ आमजन का भरोसा इस सोसाइटी के प्रति बढ़ा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट की इस घड़ी में गरीब और जरुरतमंद लोगों की सहायता के लिए समाज के हर वर्ग से अपील की गई, जिसके परिणामस्वरूप हरियाणा कोरोना राहत कोष में आमजन के साथ लगभग 1.90 लाख कर्मचारियों ने भी योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि लगभग 200 कर्मचारियों ने अपना पूरा मासिक वेतन दिया। यहां तक कि ग्रुप-डी के भी काफी कर्मचारियों ने भी एक महीने का वेतन इस कोष में दिया। उन्होंने बताया कि हरियाणा कोरोना राहत कोष में लगभग 248 करोड़ रुपये का योगदान आया है।
इस अवसर पर सोसाइटी के महासचिव डी. आर. शर्मा ने कहा कि राज्यपाल और मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में हरियाणा की सभी जिला शाखाओं में मानवता की सेवा के लिए हरसम्भव प्रयास किए गए। उन्होंने अवगत कराया कि कोरोना महामारी के कारण लागू लाॅकडाउन के दौरान, भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की हरियाणा शाखा ने जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद के लिए अपने विशेष राहत कार्यक्रम तैयार किए हैं। इसके लिये 7809 स्वयंसेवकों, 1072 गैर सरकारी संगठनों और 33 एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई। सोसायटी ने कोरोना महामारी के दौरान, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (हरियाणा) के स्वयंसेवकों ने 14415020 भोजन के पैकेट, 291103 सूखा राशन, 659709 फेस मास्क, 20000 एन 95 मास्क, 1,54,629 दस्ताने, 68259 हैंड सैनिटाइजर, 50,000 श्वसन दवाएं और विटामिन-सी गोलियां वितरित कीं।
इसके अलावा बच्चों के लिए 247500 भोजन के पैकेट, 10000 से 12000 प्रवासी मजदूरों को आश्रय प्रदान किए गए। इस लॉकडाउन अवधि के दौरान 560 स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों के माध्यम से लगभग 26752 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए चलाए गए अभियान के तहत 1792576 व्यक्तियों को जागरूक किया गया, 876892 व्यक्तियों को स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया, 41362 भवनों को स्वयंसेवकों द्वारा सैनेटाइज किया गया और चौथे चरण के अंत तक यानी 31 मई तक 180000 सूचना सामग्री की प्रतियां वितरित की गई।
इस अवसर पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने कोरोना महामारी के दौरान हरियाणा रेड क्रॉस की भूमिका और प्रतिक्रिया नामक एक पुस्तिका का भी विमोचन किया। बैठक में राज्यपाल की सचिव डा0 जी. अनुपमा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी की उपाध्यक्ष सुष्मा गुप्ता और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
रमेश1845वार्ता
कैप्शन- हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य मंगलवार को राजभवन में आयोजित भारतीय रेड क्राॅस सोसाइटी की हरियाणा शाखा की प्रबंध समिति की अध्यक्षता करते हुए। साथ में है हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल।
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image