Friday, Apr 26 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब विश्वविद्यालय छात्रावासों से छात्रों को निकाले जाने के विरोध में प्रदर्शन

चंडीगढ़, 03 जुलाई (वार्ता) पंजाब विश्वविद्यालय के छात्रावासों से छात्रों और शोधकर्ताओं को प्रशासन की तरफ से कथित रूप से कमरे खाली करवाने का छात्र संगठनों ने आज विरोध किया।
स्वराज इंडिया की छात्र इकाई यूथ फॉर स्वराज की तरफ से यहां जारी बयान के अनुसार छात्रों को परोक्ष रूप से धमकाया और परेशान किया जा रहा है। इनमें वह शोधकर्ता भी शामिल हैं जो पांच साल की अवधि के बाद अतिथि के रूप में छात्रावासों में रह रहे हैं। इन्हें तुरंत कमरा खाली करने को कहा जा रहा है।
बयान के अनुसार कोविड-महामारी के कारण यह समय छात्रों के लिए तनावपूर्ण समय है, इस दौरान छात्रावास को खाली कराना छात्रों में भारी चिंता और तनाव का कारण बन रहा है, उस पर विडंबना यह है कि जब देश ‘अनलॉक‘ हो रहा है तो प्रशासन छात्रावासों को बंद करना चाहता है।
बयान में कहा गया कि इस कठिन समय के दौरान जो छात्र यहां रह रहे हैं, वह केवल अपनी पढ़ाई के लिए छात्रावास में रहना चाहते हैं। उन छात्रों में से अधिकांश रिसर्च स्कॉलर हैं और शोध के लेखन के महत्वपूर्ण चरण में हैं।
छात्र यह कहते हुए विरोध कर रहे हैं कि वह घर नहीं जाना चाहते क्योंकि उनकी पढ़ाई घर पर बुरी तरह प्रभावित होगी। पहले से ही छात्र विश्वविद्यालय के पुस्तकालय का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं। यदि उन्हें विश्वविद्यालय छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है तो वह विश्वविद्यालय की तरफ से प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन पत्रिकाओं, जेस्टोर, प्रोजेक्टिव म्यूज़ियम और विभिन्न सॉफ़्टवेयर सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे क्योंकि कई छात्रों के मूल स्थानों पर इंटरनेट की उचित सुविधा नहीं है। लॉकडाउन की शुरुआत में घर गए कई रिसर्च स्कॉलरों ने हाल ही में विश्वविद्यालय से अनुरोध किया है कि उन्हें छात्रावासों में लौटने की अनुमति दी जाए क्योंकि वे घर पर अपने शोध कार्य को ठीक से जारी रखने में असमर्थ हैं।
बयान के अनुसार इसके अलावा इस समय छात्रों को हॉस्टल से बाहर निकाल दिए जाने पर सुरक्षा संबंधी चिंताएं भी हैं, जिससे छात्रों के मूल स्थानों पर महामारी फैलने का खतरा है। उनमें से कई दूरदराज के स्थानों से संबंधित हैं जहां उनके परिवार और समुदाय के सदस्य नहीं चाहते कि वे इस समय लौटें।
महेश विजय
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image