Friday, Apr 26 2024 | Time 12:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सहायक होगा परिवार पहचान पत्र: रणजीत

सिरसा, 04 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे, इसी ध्येय के साथ प्रदेश सरकार ई-गवर्नेंस की दिशा में आगे बढ़ रही है तथा इसी कड़ी में मेरा परिवार-समृद्ध परिवार के तहत प्रत्येक परिवार का पहचान पत्र बनाने की अनूठी पहल की है।
श्री रणजीत सिंह ने मंगलवार को लघुसचिवालय स्थित सभागार में परिवार पहचान पत्र वितरण कार्यक्रम में अपने सम्बोधान में यह बात कही। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र सरकारी योजनाओं का सरलता और पारदर्शिता से पात्र परिवार तक सीधे लाभ पहुंचाने का सशक्त माध्यम बनेगा। उन्होंने जिलास्तरीय कार्यक्रम में पात्र परिवारों को परिवार पहचान पत्र वितरित किए और कहा कि परिवार पहचान पत्र लोगों के लिए सुख का आधार बनेगा। प्रदेश सरकार की यह पहल कल्याणकारी योजनाओं को पारदर्शी और सरलता से पात्र व्यक्ति तक पहुंच को मजबूती प्रदान करेगी। परिवार पहचान पत्र से नागरिक की हर जगह पहचान सुनिश्चित हो सकेगी, जिससे पात्र व्यक्ति कहीं पर भी सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकेगा। उन्होंने कहा कि नागरिकों को अब योजनाओं के लाभ के लिए अलग-अलग दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होगी और न ही उसका समय बर्बाद होगा।
उन्होंने कहा कि आगामी समय में सरकार की विभिन्न योजनाओं को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे पात्र व्यक्ति को अलग-अलग दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी। केवल परिवार पहचान पत्र से ही विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ उठा सकेगा।
इस अवसर पर जिला उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि मेरा परिवार समृद्ध परिवार योजना के तहत परिवार पहचान के लिए 2 लाख 27 हजार 810 परिवारों का डाटा एकत्रित कर पंजीकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि 995 कमेटियां उक्त डाटा की जांच करेंगी और डाटा को घर के मुखिया के अनुसार अपडेट करेंगी। इसके अलावा कोई भी नागरिक सामान्य सेवा केंद्र(सीएससी) पर जाकर भी अपना डाटा अपडेट करा सकता है। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेवार नागरिक के तौर पर आगे आएं और अपना परिवार पहचान पत्र बनवाएं ताकि प्रदेश सरकार की योजनाओं का उन्हें सरलता और सुगमता के साथ लाभ मिल सके।
सं.रमेश1951वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image