Friday, Apr 26 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने किए व्यापक प्रबंध : उपायुक्त

हिसार, 06 अक्तूबर (वार्ता) हरियाणा में हिसार की उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज कहा कि प्रशासन ने फसल अवशेष प्रबंधन विशेषकर पराली के समुचित एवं उचित प्रबंधन हेतु पूरी तरह कमर कस ली है।
उन्होंने बताया कि गांव स्तर से लेकर जिला स्तर तक की निगरानी के लिए टीमें गठित की जा चुकी हैं। इनमें विभिन्न विभागों के कर्मचारी/अधिकारी जैसे कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, राजस्व विभाग, पंचायत विभाग आदि इस मुहिम से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि किसानों को पराली ना जलाने को लेकर जागरूक एवं पराली प्रबंधन के फायदे के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पराली जलाने वाले किसानों पर सख्ती भी की जा रही है।
उपायुक्त ने बताया कि जिले में फसल अवशेष प्रबंधन की 1988 व्यक्तिगत किसानों की कृषि मशीन/कृषि यंत्र पराली प्रबंधन हेतु उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, जो अंतिम चरण हैं। इसके अलावा जिले में 56 कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। इन कृषि यन्त्र/मशीनों की सहायता से किसान खेत या खेत से बाहर पराली का प्रबंध कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त सरकार की तरफ से डीक पोजर टैक्नोलॉजी के तहत 9 गांवों में वैज्ञानिकों की टीम की सहायता से खेतों में पराली पर छिड़काव करके खाद जल्दी बनाकर खेत जल्दी तैयार किया जा सकता है।
डॉ़ सोनी के अनुसार जिले में बिना स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम (एसएमएस) कंबाईन हारवेस्टर चलाने को बैन किया जा चुका है। जिले में हरियाणा कृषि प्रबंधन एवं विस्तार संस्थान, जीन्द की टीम की सहायता से रेड जोन गांव में किसानों की मशीनरी के संचालन, रख-रखाव एवं तकनीकी के बारे में 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक प्रशिक्षण कैंप लगाए जाएंगे और 280 किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उपायुक्त ने यह भी कहा कि खेत की उपजाऊ शक्ति बढ़ाने एवं पर्यावरण को प्रदुषण मुक्त करने के लिये पराली को खेत में बेलर से बेल बनाकर अतिरिक्त आमदनी कमाई जा सकती है।
सं महेश विक्रम
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image