Friday, Apr 26 2024 | Time 09:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा के केसरा राम को मिला 25,000 डाॅलर का अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

हिसार, 08 अक्टूबर (वार्ता) पंजाबी साहित्य से सम्बंधित अंतरराष्ट्रीय 'ढाहां‘ पुरस्कार के लिए इस बार हरियाणा के हिसार निवासी केसरा राम के कथा संग्रह 'जनानी पौध‘ का चयन किया गया है जिसके लिये उन्हें 25000 हजार कनाडाई डॉलर की पुरस्कार राशि भी दी जाएगी।
कथा संग्रह के लेखक केसरा राम ने आज यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि उनके पाँचवें कहानी संग्रह को इस सम्मान के योग्य पाया गया। छोटे-छोटे प्रभावों से यथार्थवादी शैली की कथाओं का सृजन करते समय वह अपने समकालीन राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक सच को पेश करने की कोशिश करते हैं।
भारत संचार निगम लिमिटेड में एसडीओ के पद से स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने के बाद केसरा राम (54) ने खुद को पढ़ने और लिखने के लिए समर्पित किया हुआ है। उन्हें यह पुरस्कार सात नवम्बर को कनाडा के वैंकूवर में एक समारोह में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 'ढाहा‘ पुरस्कार हर वर्ष पंजाबी साहित्य को वैश्विक स्तर पर प्रोत्साहित करने के लिए गुरमुखी या शाहमुखी में प्रकाशित होने वाली कथा की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक को प्रदान किया जाता है। इसके अलावा दो फाईनलिस्ट, एक गुरमुखी में और दूसरा शाहमुखी में प्रकाशित कथा पुस्तकों को भी दस-दस हजार कनाडाई डॉलर प्रत्येक के पुरस्कार दिए जाते हैं। इनके लिए इस बार पाकिस्तान के लाहौर निवासी जुबैर अहमद के कथा संग्रह 'पाणी दी कंध‘ और कनाडा निवासी हरकिरत कौर चहल के उपन्यास 'आदिम ग्रहण‘ को फाइनलिस्ट घोषित किया गया है।
पुरस्कार की घोषणा करते हुए बृज ढाहां ने बताया कि 'जनानी पौध‘ में केसरा राम हरियाणा की जटिल और तेजी से बदल रही आर्थिक, राजनीतिक एवं सामाजिक हकीकतों से रू ब रू लोगों के विश्वास और व्यवहारों का पर्दाफाश और आलोचनात्मक विश्लेषण करने के लिए गहरे व्यंग्य का प्रयोग करते हैं। उनकी कहानियाँ और पात्र विविधता लिए हुए और दिलचस्प हैं। ये पुस्तकें पंजाबी साहित्य, भाषा और संस्कृति के लिए एक उत्कृष्ट योगदान हैं।
पुरस्कार का उद्देश्य सरहदों के पार पंजाबी साहित्य के सृजन, दुनिया भर में पंजाबी समुदायों को जोड़ना और वैश्विक स्तर पर पंजाबी साहित्य को बढ़ावा देना और विजेताओं के लिए व्यापक बहुभाषी दर्शकों तक पहुंचने के लिए मंच मुहैया कराना है। ‘ढाहाÓ पुरस्कार ब्रिटिश कोलंबिया के वैंकूवर में स्थापित किया गया था जहाँ पंजाबी लोगों, भाषा और संस्कृति का एक समृद्ध इतिहास रहा है। पंजाबी अब कनाडा में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और राष्ट्र के बहुसांस्कृतिक ताने बाने में एक मजबूत धागे की तरह है।
सं.रमेश1640वार्ता
प्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्त
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image