Friday, Apr 26 2024 | Time 12:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जयराम ने गिनाईं सरकार के तीन वर्ष की उपलब्धियां, कहा विरासत में मिला कर्ज

शिमला, 26 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य में पहली बार ऐसा हुआ है जब राजनीतिक प्रतिशोध की बात को भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सरकार ने समाप्त कर दिया। इससे पहले सत्ता और विपक्ष आपस में ही उलझते रहते थे जिससे विकास कार्य प्रभावित होते थे।

श्री ठाकुर ने अपनी सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने आज यहां एक पत्रकारवार्ता में विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि 48 हजार करोड़ का कर्ज कांग्रेस सरकार विरासत में छोड़कर गई थी और अब भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। सरकार वर्ष 2020-21 में कांग्रेस सरकार द्वारा लिये गये 7,870 करोड़ रुपये की अदायगी कर रही है। मार्च 2021 तक चार हजार करोड़ रुपये की और अदायगी करना बाकी है। कांग्रेस ने अपने समय में कर्ज लेकर घी पीने का काम किया लेकिन कोई विकास कार्य नहीं हुआ। कांग्रेस के समय कोरोना जैसी महामारी नहीं थी। उन्होंने विपक्ष को कोरी बयानबाजी न करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने चार हजार करोड़ का कर्ज चालू वित्त वर्ष में लिया है। कोविड-19 में शुरूआती वित्त वर्ष में 54 फीसदी का राजस्व घाटा था, लेकिन अब 11 फीसदी राजस्व घाटा रह गया है क्योंकि आर्थिक गतिविधियों को अब गति दी गई है।
उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सरकार ने प्रदेश पर वित्तीय संकट को हावी नहीं होने दिया। जबकि संकट के दौर में विपक्षी कांग्रेस ने केवल आलोचना करने का ही काम किया लेकिन सरकार ने इस दौरान भी विकास कार्य रुकने नहीं दिए। उन्होंने कहा कि संकट के इस दौर में प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य की जहां रक्षा की, वहीं प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 200 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं के शिलान्यास किए। कोरोनाकाल केवल हिमाचल प्रदेश के लिए इन्हीं नहीं था, बल्कि पूरे देश और पूरी विश्व की मानवता के लिए संकट का दौर था।

जयराम ठाकुर ने कहा अगर कोरोना के दौर में कांग्रेस की सरकारें होंती तो लूट का बाजार चारों तरफ होता। लेकिन कांग्रेस सरकार नहीं है इसलिए इन लोगों ने पार्टी को ही लूटने की योजना बना ली। फर्जी पीपीई किट, सैनिटाइजर के बिल पार्टी हाई कमान को भेजें गए। जो लोग पार्टी को लूट सकते हैं वे प्रदेश को लूटने में भी पीछे नहीं रहते। विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री पर निशाना साधते हुये कहा कि उन्हें शब्दों का चयन करने में दिक्कत आती है। उन्हें भाषा सुधारने की जरूरत है लेकिन इसमें उनकी भी गलती नहीं है क्योंकि जो सीखा है वही वह कर और कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि 400 करोड़ की परियोजनाओं का हरोली विधानसभा क्षेत्र में भाजपा सरकार ने काम किया है जबकि मंत्री रहते उनके विधानसभा क्षेत्र में उन्होंने काम नहीं किया है। लोकसभा चुनाव में 15 हजार वोट की लीड हरोली विधानसभा क्षेत्र से भाजपा को मिली है इसलिए विपक्ष के नेता कुछ बोलने से पहले जमीन नीचे है या नहीं है, यह भी देख लें, केवल आरोप लगाने का ही काम न करें।
सं.रमेश2100 जारी वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image