Friday, Apr 26 2024 | Time 15:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मोदी ने किया डेडिकेटिड कॉरीडोर के रेवाड़ी से मदार खंड का राष्ट्र को लोकार्पण

चंडीगढ़, सात जनवरी(वार्ता) हरियाणा की जनता को नव वर्ष का तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) के 306 किलोमीटर लम्बा रेवाड़ी से मदार खंड आज राष्ट्र को समर्पित किया।
यह कॉरिडोर न केवल हरियाणा से निर्यात के नए अवसर पैदा करेगा बल्कि प्रदेश के आर्थिक विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा। 1504 किलोमीटर लम्बा डब्ल्यूडीएफसी दादरी (उत्तर प्रदेश) से रेवाड़ी-अजमेर-अहमदाबाद-वडोदरा होते हुए मुम्बई तक जाएगा जिसका 177 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा से होकर गुजरता है।
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर , राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, अन्य केंद्रीय मंत्री और भारत में जापान के राजदूत सातोशी सुजुकी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए।
इस अवसर पर नरेंद्र मोदी ने न्यू अटेली स्टेशन (हरियाणा) और न्यू किशनगढ़ स्टेशन (राजस्थान) से दुनिया की पहली डबल-स्टैक 1.5 किलोमीटर लंबी कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। श्री खट्टर और श्री चौटाला ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से न्यू अटेली स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कॉरीडोर के रेवाड़ी से मदार खंड के उद्घाटन के साथ ही केंद्र सरकार के देश में आधुनिक आधारभूत संरचना विकसित करने के अभियान में एक नया अध्याय जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में डिजिटल बुनियादी ढांचे के माध्यम से 18,000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में पहुंचाए गए। इसके अलावा, गत कुछ दिनों में हुए बड़ी संख्या में ढांचागत विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास इस बात का स्पष्ट संकेत है कि 2021 का आने वाला समय देश के लिए और समृद्ध होगा।
उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही भारत ने दो कोविड-19 वैक्सीन भी विकसित की है और भारत में बनी इस वैक्सीन ने लोगों में आत्मविश्वास की एक नई भावना पैदा की है। हर क्षेत्र में हो रही प्रगति से भारत तेजी से ‘आत्मनिर्भरता’ की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना को देश के लिए एक बड़ी व्यवस्था परिवर्तन के रूप में देखा जा रहा है। पाँच से छह साल की कड़ी मेहनत के बाद इस परियोजना ने वास्तविक रूप लिया है। उन्होंने कहा कि पहले विभिन्न मार्गों पर मालगाड़ियाें की गति केवल 25 किलोमीटर प्रति घंटा होती थी, लेकिन अब ये रेलगाड़ियां तीन गुना तेज गति से दौड़ने लगी हैं। पहले की तुलना में भारत को भी इसी गति से प्रगति करने की जरूरत है।
श्री मोदी ने कहा कि न्यू अटेली स्टेशन (हरियाणा) और न्यू किशनगढ़ स्टेशन (राजस्थान) से 1.5 किलोमीटर लंबी कंटेनर ट्रेन शुरू की गई है जो एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि आज का दिन कई मायनों में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कॉरिडोर हरियाणा और राजस्थान के किसानों, उद्यमियों और व्यापारियों सहित समाज के सभी वर्गों के लिए नए अवसर पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि यह कॉरिडोर न केवल हरियाणा और राजस्थान दोनों राज्यों में कृषि और संबद्ध गतिविधियों को आसान बनाएगा बल्कि इससे औद्योगिक क्षेत्र को भी काफी बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि इन राज्यों के विनिर्माताओं और उद्योगों की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक सीधी पहुंच होगी। साथ ही इस परियोजना से रोजगार के व्यापक अवसर भी उत्पन्न होंगे।
रमेश2005जारी वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image